प्रधानमंत्री मोदी का रशिया दौरा

Moscow : Russian President Vladimir Putin, right, greets Indian Prime Minister Narendra Modi during their meeting in the Kremlin in Moscow, Belarus, Wednesday, Dec. 23, 2015. AP/PTI(AP12_24_2015_000001B)

‘भारत के आज़ाद होने के पश्चात् रशिया ने भारत के साथ मिलकर विकसित किये हुए रवैय्यात्मक संबंधों की अन्य किसी के साथ भी तुलना नहीं हो सकती। रशिया यह भारत का निकटतम मित्र है और दोनों देशों के बीच की यह मित्रता समय की कसौटी पर खरी उतरी है’ इन शब्दों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने रशिया दौरे के महत्त्व को अधोरेखित किया। रशिया यह भारत को सर्वाधिक प्रमाण में रक्षासाहित्य की आपूर्ति करनेवाला देश है, यह बताकर प्रधानमंत्री ने, रशियन वृत्तसंस्था द्वारा प्रकाशित किए गये इस इंटरव्ह्यू में यह भी यक़ीन दिलाया कि इसके आगे भी रशिया का यह स्थान बरक़रार रहेगा।

बुधवार से प्रधानमंत्री मोदी के रशिया दौरे की शुरुआत हुई। प्रधानमंत्री का यह रशिया दौरा भारत और रशिया के बीच हर साल होते रहे ‘इंडिया-रशिया समिट टॉक्स’ का हिस्सा है। एक साल मॉस्को में, तो अगले साल दिल्ली में, ऐसे पिछले १६ साल से यह चर्चा का दौर चलता आया है।

प्रधानमंत्री के इस दौरे में दोनों देशों के बीच महत्त्वपूर्ण समझौतों पर हस्ताक्षर होंगे। इनमें ‘एस-४००’ क्षेपणास्त्रभेदी यंत्रणा की खरीदारी के समझौते का, साथ ही रशिया से परमाणु पनडुब्बी क़िराये पर प्राप्त करने के समझौते का भी समावेश है। उसीके साथ, भारत रशिया से कुछ और परमाणुऊर्जा प्रकल्प प्राप्त करने की कोशिश कर रहा है और प्रधानमंत्री मोदी रशियन राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमिर पुतिन के साथ होनेवाली चर्चा में, दोनों देशों के बीच परमाणुऊर्जा क्षेत्र में सहकार्य और व्यापक करने पर ज़ोर देंगे, ऐसा कहा जाता है।

भारत और रशिया के बीच द्विपक्षीय व्यापार विकसित करने का बहुत बड़ा अवसर है और सन २०२५ तक इस व्यापार को ३० अरब डॉलर्स पर ले जाने की महत्त्वाकांक्षा प्रधानमन्त्री मोदी ने व्यक्त की। रशिया के द्वारा शुरू किए गये और कझाकस्तान, किरगिझिस्तान, बेलारूस एवं आर्मेनिया इन देशों का समावेश रहनेवाले ‘युरॅशियन इकॉनॉमिक युनियन’ के साथ मुक्त व्यापारी समझौता करने के लिए भारत की चर्चाएँ चल रही हैं, यह भी प्रधानमंत्री ने रशियन वृत्तसंस्था से कहा।

आतंकवाद के मामले में भारत और रशिया की भूमिका एकसमान है। सिरियन सरकार के सहकार्य से रशिया सिरिया में कर रहे हवाई हमलों को भारत का समर्थन है, यह भी प्रधानमंत्री मोदी ने इस इंटरव्ह्यू में स्पष्ट किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.