पानी बचाओ, फ़सल में विविधता लाओ, पूरक व्यवसाय करो – प्रधानमंत्री का किसानों को संदेश

The Prime Minister, Shri Narendra Modi addressing at the Krishi Unnati Mela, in New Delhi on March 19, 2016.

लगातार आनेवाले अकाल के कारण कृषि उत्पादन पर बहुत बड़ा असर पड़ गया है। इस संकट का सामना करने के लिए पानी बचाएँ, फ़सल में विविधता लाएँ, साथ ही दुग्धव्यवसाय, कुक्कुटपालन एवं अन्नप्रक्रिया जैसे पूरक व्यवसाय करके किसान अपनी आय बढ़ायें, यह संदेश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों को दिया। सन २०२२ तक किसानों की आय में दुगुनी वृद्धि करने के सरकार के संकल्प का पुनरुच्चारण करते हुए, यह कार्य चुनौतीभरा रहने का एहसास सरकार को है, यह स्पष्ट किया। लेकिन अपनी सरकार इस लक्ष्य को पूरा करेगी, ऐसा आत्मविश्वास प्रधानमंत्री ने व्यक्त किया।

दिल्ली में ‘कृषि उन्नति मेला’ आयोजित किया गया होकर, इस मेले का उद्घाटन प्रधानमंत्री के हाथों हुआ। सरकारी आँकड़ेवारी के अनुसार देशभर के किसानों की औसत मासिक आय सन २०१२-१३ के वित्तिय वर्ष में ‘६,४२६ रुपये’ इतनी थी। यह आय दुगुनी करने का लक्ष्य सामने रखकर ही सरकार ने किसानों के लिए विभिन्न योजनाएँ बनायी हैं। उनमें ‘मृदा आरोग्यकार्ड’, ‘फ़सल बीमा’ जैसी प्रभावी योजनाओं का समावेश है, ऐसा प्रधानमंत्री मोदी ने इस समय कहा।

‘दूसरी कृषिक्रांति के लिए पानी की पर्याप्त उपलब्धी, उपजाऊ ज़मीन और उसीके साथ आधुनिक तंत्रज्ञान की ज़रूरत है। कृषि उत्पादन को बढ़ाने के लिए रहनेवाली पानी की ज़रूरत को मद्देनज़र रखते हुए, पानी बचाने पर भी ज़ोर दिया जा रहा है। इसके लिए जलसिंचन योजनाओं को अहमियत दी जा रही है। सरकार ने प्रलंबित ९० सिंचन प्रकल्पों को अंजाम तक ले जाने का निर्णय लिया है। इससे ८० लाख़  हेक्टर ज़मीन तक पानी पहुँच सकता है। हाथ में लिये हुए जलसिंचन प्रकल्पों का काम शीघ्रतापूर्वक पूरा करने के लिए २० हज़ार करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे’, ऐसी जानकारी भी प्रधानमंत्री ने दी।

‘इन सिंचन प्रकल्पों के कारण फ़सल को पानी मिल सकता है और एक बार यदि खेत तक पानी पहुँचता है, तो वह ज़मीन हमें कितने प्रमाण में रिटर्न्स देगी इसकी कल्पना हम कर सकते हैं’ ऐसा प्रधानमंत्री ने कहा। बजेट में कृषि  क्षेत्र के लिए किये गये प्रावधानों पर ग़ौर फ़रमाते हुए, ‘भारत के कृषि क्षेत्र पर इसके सकारात्मक दूरगामी परिणाम होंगे’ ऐसा विश्वास प्रधानमंत्री ने व्यक्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.