भूतपूर्व जासूस सर्जेई स्क्रिपल पर हुए विष प्रयोग के लिये राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमिर पुतिन ही जिम्मेदार – ब्रिटन की प्रधानमंत्री और अंतर्गत रक्षा मंत्री का गंभीर आरोप

लंडन/मॉस्को: भूतपूर्व रशियन जासूस सर्जेई स्क्रिपल और उनकी लड़की पर विष प्रयोग करने वाले रशियन जासूस ही थे और इस सन्दर्भ में देश के सर्वोच्च स्तर से आदेश दिए गए थे, ऐसा कहकर ब्रिटन ने इस मामले में रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमिर पुतिन ही जिम्मेदार होने का गंभीर आरोप किया है। ब्रिटन की संसद के सामने दी जानकारी में प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने रशियन जासूसों के नाम घोषित करते समय यह कार्रवाई नियोजनबद्ध षडयंत्र का हिस्सा थी, ऐसा आरोप लगाया है। ब्रिटन के वरिष्ठ नेता टॉम टंगन्डहैट ने स्क्रिपल पर किया विष प्रयोग यह युद्ध का हिस्सा होने का दावा किया है।

भूतपूर्व जासूस, सर्जेई स्क्रिपल, विष प्रयोग, राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमिर पुतिन, जिम्मेदार, ब्रिटन, प्रधानमंत्री, अंतर्गत रक्षा मंत्री, गंभीर आरोप, लंडन, मॉस्कोसर्जेई स्क्रिपल और उनकी बेटी पर ब्रिटन में विष प्रयोग होने की घटना मार्च महीने में सामने आई थी। इस मुद्दे पर ब्रिटन ने बहुत ही आक्रामक भूमिका लेकर इसमें रशिया का हाथ होने के गंभीर आरोप किए थे। बुधवार को थेरेसा मे ने संसद में इस बारे में निवेदन देते समय रशियन जासूसों के नाम और घटनाक्रम सामने रखे। रशिया के ‘जीआरयू’ नाम से पहचाने जाने वाले गुप्तचर संगठन के ‘अलेक्झांडर पेत्रोव’ और रूसलॉन बोशिरोव यह नाम धारण किए जासूसों ने नोव्हिचोक इस लष्करी दर्जे के ‘नर्व एजंट’ का इस्तेमाल करके स्क्रिपल और उनकी बेटी पर विष प्रयोग किया, ऐसी जानकारी थेरेसा मे ने दी है।

रशियन जासूसों ने की इस कार्रवाई के लिए मॉस्को के सर्वोच्च स्तर से अनुमति दी गई थी, ऐसा कहकर ब्रिटिश प्रधानमंत्री मे ने इसके लिए रशियन राष्ट्राध्यक्ष पुतिन को जिम्मेदार ठहराया है। उसी समय यह किसी भी अलग समूह के अथवा दल ने बनाई मुहीम नहीं थी, ऐसा दावा भी मे ने किया है। ब्रिटन के अंतर्गत रक्षा मंत्री बेन वॉलेस ने मीडिया को दिए साक्षात्कार में पुतिन का खुलकर उल्लेख करके वही इसके लिए जिम्मेदार होने का आरोप किया है।

ब्रिटन के विदेश विभाग समिति के प्रमुख टॉम टंगन्डहैट ने रशिया ने की कार्रवाई युद्ध ही है, ऐसा दावा करके पुतिन ने उसकी जिम्मेदारी लेनी चाहिए, ऐसी चेतावनी दी है। ब्रिटन के इन आरोपों को रशियन विदेश मंत्रालय ने ख़ारिज किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.