पाकिस्तान में इम्रान के खिलाफ़ ‘मायनस फॉर्म्युला’ की तैयारी – पाकिस्तानी माध्यमों में चर्चा

इस्लामाबाद – प्रधानमंत्री इम्रान खान ने पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को डुबाया हैं और आंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपने देश की क़ीमत नहीं रही, ऐसी जोरदार आलोचना हो रही हैं। पाकिस्तानी माध्यमों के साथ अब वहाँ की जनता भी खान की नीति पर आलोचना करने लगी हैं। देश में बनी अस्थिरता के लिए इम्रान खान को ज़िम्मेदार मानकर पाकिस्तानी सेना और गुप्तचर यंत्रणा ‘आयएसआय’ ने ‘मायनस फॉर्म्युला’ यानी खान को पद से हटाकर उनकी ज़गह पर दूसरें को बिठाने की तैयारी शुरू की हैं। पाकिस्तानी माध्यमों में इस विषय पर जोरदार चर्चा शुरू हुई हैं। लेकिन, प्रधानमंत्री खान और पाकिस्तानी सेना ने ऐसें समाचार ठुकराए हैं।

‘मायनस फॉर्म्युला

इम्रान खान का नेतृत्व देश को दिशा देने में नाकाम साबित हुआ हैं। राजनीतिक, आर्थिक एवं लष्करी मोरचे पर भी खान ने पाकिस्तान को मुँह के बल गिराया हैं, यह आरोप रखकर, आयएसआय और पाकिस्तानी सेना ने अपनी गतिविधियाँ तेज़ करने के समाचार पाकिस्तानी न्यूज़ चैनल दे रहें हैं। पाकिस्तान की राजनीति पर पकड़ रखनेवाली सेना ने खान को प्रधानमंत्री पद से हटाने की तैयारी की हैं और उचित समय पर नेतृत्व में बदलाव किया जाएगा, ऐसें दावे किए जा रहे हैं।

इम्रान खान से बनी नाराज़गी का सबसे बड़ा स्पष्टीकरण संयुक्त राष्ट्रसंघ में नियुक्त पाकिस्तान की भूतपूर्व राजदूत मलिहा लोधी ने ‘डॉन’ इस पाकिस्तानी अख़बार में लिखे लेख में किया हैं। लोधी को पाकिस्तानी सेना का समर्थन होने की बात मानी जाती हैं। साथ ही पाकिस्तान के विदेशमंत्री शाह महमूद कुरेशी और प्रधानमंत्री खान के बीच कड़े मतभेद होने की ख़बरें भी जारी हुई थीं। कुरेशी, पाकिस्तानी सेना के खास समझे जाते हैं और खान की ज़गह पर कुरेशी की नियुक्ती होगी, यह चर्चा भी पाकिस्तानी माध्यमों में शुरू थी।

इसी बीच पाकिस्तानी सेना ने इससे संबंधित सभी ख़बरें ठुकराईं हैं। लेकिन, खान को सत्ता पर बिठाकर फिर उन्हें उचित समय पर हटाने की योजना काफ़ी पहले तैयार हुई थी, यह बात भी कही जा रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.