पोलैण्ड तुर्की से २४ ‘कॉम्बैट ड्रोन्स’ खरीदेगा

Polandअंकारा/वॉर्सा – पोलैण्ड ने तुर्की से २४ ‘बेरक्तर टीबी २ कॉम्बैट ड्रोन्स’ खरीदने का निर्णय किया हैं। सोमवार के दिन अंकारा में हुई एक बैठक में इससे संबंधित समझौते पर हस्ताक्षर हुए। तुर्की से लड़ाकू ड्रोन्स की खरीद कर रहा पोलैण्ड, नाटो एवं यूरोपिय महासंघ का पहला सदस्य देश बना है। इससे पहले तुर्की ने कतार, अज़रबैजान एवं युक्रैन इन तीन देशों को ‘बेरक्तर टीबी २ कॉम्बैट ड्रोन्स’ की आपूर्ति की है।

Poland-Dronesपोलैण्ड के राष्ट्राध्यक्ष एंड्रेज डुडा तीन दिन के दौरे पर तुर्की पहुँचे हैं। सोमवार के दिन राष्ट्राध्यक्ष रेसेप एर्दोगन के साथ हुई बैठक में पोलैण्ड ने ड्रोन्स खरीदने से संबंधित समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस दौरान एर्दोगन ने, ड्रोन्स का निर्माण कर रहें विश्‍व के पहले ३-४ देशों में से तुर्की एक होने का दावा किया। तुर्की द्वारा निर्यात हो रहें ये ड्रोन्स इससे पहले सीरिया, लीबिया एवं अज़रबैजान-आर्मेनिया’ संघर्ष में इस्तेमाल हुए थे।

इस दौरान, पोलैण्ड के राष्ट्राध्यक्ष ने यह दावा किया कि इस क्षेत्र में तुर्की हमारा सबसे मज़बूत सहयोगी देश है। नाटो के दायरे में रहकर पोलैण्ड और तुर्की विदेशी खतरों का मुकाबला करेंगे, यह बात भी राष्ट्राध्यक्ष डुडा ने इस बीच स्पष्ट की। तभी, तुर्की ने अपने ‘एफ-१६’ विमान बाल्टिक क्षेत्र में गश्‍त लगाने के लिए जल्द ही पोलैण्ड पहुँचेंगे, ऐसे संकेत दिए हैं। पोलैण्ड और रशिया के बीच जारी तनाव को देखकर तुर्की ने दिए ये संकेत ध्यान आकर्षित कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.