भारतीय मौसम विभाग के बुलेटिन में पीओके, गिलगित-बाल्टिस्तान को भी शामिल किया गया

नई दिल्ली – पाकिस्तान की सरकार गिलगित-बाल्टिस्तान में चुनाव आयोहित करें, ऐसा आदेश पाकिस्तान की सर्वोच्च अदालत ने दिया था। लेकिन यह क्षेत्र पाकिस्तान का हिस्सा नहीं है, बल्कि भारत का अंग है, इसकी याद दिलाकर भारत ने हाल ही में, यह क्षेत्र खाली करने की सूचना पाकिस्तान से की थी। इसे कुछ ही दिन हुए थे कि तभी भारत के मौसम विभाग ने गिलगित-बाल्टिस्तान और मुज़फ़्फराबाद इन पाकिस्तान ने कब्ज़ा किए क्षेत्रों का, अपने बुलेटिन में समावेश किया है। यह क्षेत्र भारत का अंग होने के कारण यह निर्णय किया गया है, यह जानकारी भी मौसम विभाग ने साझा की।

भारत ने जम्मू-कश्‍मीर का विशेष दर्जा हटाने के बाद पाकिस्तान ने भी, पीओके पर किया अवैध कब्जा अधिकृत करने के लिए गतिविधियाँ शुरू कीं थीं। गिलगित-बाल्टिस्तान में चुनाव करवाने के पाकिस्तान की सर्वोच्च अदालत ने जारी किए हुए आदेश, पाकिस्तान की इसी साज़िश का हिस्सा हैं। भारत ने इसकी तुरंत दखल ली है और इस मामले को लेकर भारत ने पाकिस्तान को समन्स भी दिया है। गिलगित-बाल्टिस्तान समेत पीओके भी भारत का ही अभिन्न अंग है, इसका एहसास भारत का सियासी नेतृत्व एवं लष्करी नेतृत्व पाकिस्तान को लगातार करा रहे हैं। इसके आगे भारत कश्‍मीर मसले पर पाकिस्तान से बातचीत करेगा, पर वह चर्चा सिर्फ़ ‘पीओके’ तक ही सीमित रहेगी, यह चेतावनी भारत के रक्षामंत्री राजनाथ सिंग ने दी है। वहीं, भारत के विदेशमंत्री एस.जयशंकर ने, पीओके पर भारत का सार्वभूम अधिकार दोबारा स्थापित होगा, यह विश्‍वास व्यक्त करके, जल्द ही यह बात सच्चाई में उतरेगी, यह दावा किया था।

इस पृष्ठभूमि पर, भारत के मौसम विभाग ने अपने बुलेटिन में गिलगित-बाल्टिस्तान और पीओके की राज़धानी मुज़फ़्फराबाद का समावेश करके पाकिस्तान की नींद उड़ाई है। पिछले कुछ महीनों से भारत पीओके पर कब्जा करने की तैयारी में जुटा है, ऐसे आरोप पाकिस्तान के माध्यम करते रहें हैं। कश्‍मीर की नियंत्रण रेखा पर भारतीय सेना की हाल की आक्रामकता देखें, तो पीओके पर हमला होकर ही रहेंगा, यह ड़र पाकिस्तान के भूतपूर्व लष्करी अफ़सर एवं सामाजिक विश्‍लेषक व्यक्त कर रहें हैं। साथ ही, भारत के हमले का जवाब देने की तैयारी और क्षमता पाकिस्तान नहीं रखता है, यह बयान भी इन्हीं में से कुछ भूतपूर्व सेनाअफ़सरों ने किया है। सिर्फ़ इतना ही नहीं, बल्कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इम्रान खान ने भी सोशल मीडिया पर की हुई पोस्ट में यह आरोप किया था कि भारत जाली आतंकी हमले का बहाना करके पाकिस्तान पर हमला करने की तैयारी में है। आंतर्राष्ट्रीय समुदाय इस स्थिति की दखल लें, यह निवेदन भी इम्रान खान ने किया था। इससे पहले भी इम्रान खान ने कई बार, पाकिस्तान पर हमला करने की तैयारी में भारत होने का दावा करके, सनसनी फ़ैलाने की कोशिश की थी। लेकिन उनकी ऐसी सभी कोशिशें नाकाम साबित हुई थीं। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने किए इन दावों की ओर किसी ने ध्यान दिया नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.