प्रधानमंत्री के युएई भेंट मे भारत एवं युएई मे ईंधन विषयक करार संपन्न

जम्मू: ४ देशों के दौरे पर होने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, इस दौरे के आखिरी स्तर में ओमान में दाखिल हुए हैं। इससे पहले संयुक्त अरब अमिराती (यूएई) के भेंट के दौरान प्रधानमंत्री की उपस्थिति में भारत एवं यूएई में ५ करार संपन्न हुए हैं। इसमें भारत के ओएनजीसी विदेश और अबूधाबी इंटरनेशनल ऑयल कंपनी (एडीएनओसी) में हुए करार का समावेश है।

ओएनजीसी विदेश ने यूएई के ‘एडीएनओसी’ के इंधन प्रकल्प में १० प्रतिशत साझेदारी प्राप्त की है और भारत के दृष्टि से यह करार महत्वपूर्ण माना जा रहा है। भारत एवं यूएई के संबंध विक्रेता और खरीदार के पश्चात है इन शब्दों में प्रधानमंत्री मोदी ने भारत एवं युएई में द्विपक्षीय संबंधों का महत्व रेखांकित किया है।

भारत, यूएई, करार, नरेंद्र मोदी, इंधन प्रकल्प, महत्वपूर्ण, जम्मू, दुबई

जॉर्डन के बाद पैलेस्टाईन का ऐतिहासिक दौरा करके प्रधानमंत्री मोदी शनिवार शाम को यूएई में दाखिल हुए थे। वहां उनका भव्य स्वागत हुआ है। उस समय अबूधाबी के राजदूत और यूएई के सशस्त्र बल के उपप्रमुख प्रिंस मोहम्मद बिन जायद अल नह्यान ने प्रधानमंत्री का हवाई अड्डे पर स्वागत किया है। उस समय राजघराने के अन्य सदस्य भी प्रधानमंत्री के स्वागत के लिए उपस्थित थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह दूसरा यूएई दौरा होकर अबूधाबी मे रॉयल पैलेस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं प्रिंस मोहम्मद बिन जायद इनमें द्विपक्षीय चर्चा संपन्न हुई है। इस रॉयल पैलेस में निमंत्रित होने वाले प्रधानमंत्री मोदी यह पहले विदेशी नेता ठहरे हैं। इससे भारत एवं यूएई में पिछले कई वर्षों में हुए द्विपक्षीय संबंधों की गवाही मिल रही है, ऐसा विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा है।

दोनों नेताओं में हुई द्विपक्षीय चर्चा में सभी स्तर पर सहयोग सक्षम करने पर चर्चा होने की जानकारी रवीश कुमार ने दी है। उसके बाद भारत और यूएई में पांच करार हुए हैं। जिसमें ओएनजीसी विदेश और अबूधाबी की अग्रणी इंधन कंपनी एडीएनओसी में हुआ करार सबसे महत्वपूर्ण माना जा रहा है। इसके उपरांत जानकारी का आदान प्रदान, संयुक्त प्रकल्प तथा तंत्रज्ञान का हस्तांतरण इस विषय के सहयोगी करार संपन्न हुए हैं। तथा दो देशों में रेलवे सुविधा के संदर्भ में भी करार संपन्न हुआ है।

प्रधानमंत्री मोदी ने यूएई में वास्तव्य करने वाले भारतीय समुदाय को दुबई के ओपेरा हाउस में संबोधित किया है। भारत में व्यापार करना अब अधिक सुलभ हुआ है और उस समय भारत में निवेश करने का आवाहन प्रधानमंत्री ने किया है। इसके लिए भारत सरकार ने लिए कुछ नियमों की जानकारी उस समय प्रधानमंत्री मोदी ने दी है। प्रधानमंत्री ने वीडियो कौनफ्रेंस द्वारा यूएई में निर्माण किए जा रहे एक मंदिर के शिलान्यास के कार्यक्रम में भी शामिल हुए थे। तथा प्रधानमंत्री मोदी दुबई के वर्ल्ड गवर्नमेंट समिट में भी शामिल हुए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.