फिलिपिन्स का ‘मारावी’ आतंकवादियों से मुक्त – फिलिपिन्स राष्ट्राध्यक्ष दुअर्ते की घोषणा

मनिला: ‘मारावी सिटी’ आतंकवादियों के प्रभाव से मुक्त हुई है, ऐसा मै घोषित करता हूँ, इन शब्दों में फिलिपिन्स के राष्ट्राध्यक्ष रॉड्रीग्रो दुअर्ते ने, ‘आयएस’ आतंकवादियों के खिलाफ की मुहीम खत्म होने के संकेत दिए हैं। फिलिपिन्स के मिंदानाओ द्वीप पर स्थित ‘मारावी’ में पिछले पांच महीनों से फिलिपिन्स लष्कर और ‘आयएस’ संलग्न आतंकवादी गुटों के बिच तीव्र संघर्ष शुरू था। सोमवार को एक कार्रवाई के दौरान फिलिपिनी लष्कर ने ‘आयएस’ संलग्न आतंकवादी गुट का प्रमुख इन्सिलोन हॅपिलॉन के साथ ‘माऊते’ गुट के प्रमुख को मार गिराया है। उसके बाद फिलिपिन्स के राष्ट्राध्यक्ष ने मुहीम खत्म होने की घोषणा की है।

‘मारावी’मई महीने के अंत में ‘आयएस’ इस आतंकवादी संगठन के साथ संलग्न ‘अबू सय्यफ’ और ‘माऊते’ गुटने ‘मारावी सिटी’ पर कब्ज़ा किया था। उसके खिलाफ फिलिपीन लष्कर ने तुरंत कारवाई हाथों में ली थी। फिलिपिन्स में शुरू हुए इस संघर्ष में दक्षिण-पूर्व आशिया में ‘आयएस’ के बढ़ते प्रभाव के मुद्दे को फिरसे सामने लाया है। फिलिपिन्स के साथ साथ इंडोनेशिया और मलेशिया में ‘आयएस’ के बढ़ते समर्थकों की संख्या साथ ही कार्रवाईयां बढने की रिपोर्ट पिछले साल सामने आई थी। इस पृष्ठभूमि पर ‘मारावी सिटी’ की कार्रवाई आशिया के साथ दुनिया का ध्यान खींचने वाली साबित हुई है।

राष्ट्राध्यक्ष दुअर्ते ने ‘मार्शल लॉ’ घोषित करके लष्कर की कार्रवाई को पूरी तरह से छूट दी थी। फिर भी ‘मारावी सिटी’ की कार्रवाई सफल होने के लिए लगभग ५ महीनों का समय लगा है। इस अवधि में लष्करने करीब ८०० आतंकवादियों को मार गिराने की बात कही जा रही है और लष्कर को भी १०० से अधिक सैनिकों की जान गंवानी पड़ी है। इस कार्रवाई में करीब १०० नागरिकों की जान गई है, ऐसा भी कहा जा रहा है।

मंगलवार को राष्ट्राध्यक्ष दुअर्ते ने की घोषणा प्रतीकात्मक है और अगले कुछ दिन लष्करी कार्रवाई शुरू रहेगी, ऐसा लष्करी सूत्रों ने स्पष्ट किया है। कुछ इलाकों में बंधक बनाए नागरिक होने की जानकारी मिली है और यह कार्रवाई आखरी चरण की होगी, ऐसा दावा लष्करी अधिकारी ने किया है। राष्ट्राध्यक्ष दुअर्ते की घोषणा के बाद ‘मारावी सिटी’ के पुनर्निर्माण की योजना को शुरुआत होगी, ऐसा माना जा रहा है।

‘मारावी सिटी’ की कार्रवाई खत्म हुई है, फिर भी फिलिपिन्स अथवा दक्षिण-पूर्व आशिया में आतंकवाद का खतरा खत्म नहीं हुआ है और आने वाले समय में नए आतंकवादी गुट सक्रीय होने की बात सामने आएगी, ऐसा इशारा भूतपूर्व लष्करी और सुरक्षा अधिकारियो ने दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.