फिलिपाईन्स भी चीन के खिलाफ कृत्रिम द्विपों का निर्माण करेगा – फिलिपाईन्स के सेनाप्रमुख का इशारा

artificial-islands-philippines-chinaमनिला – ‘चीन ने विवादित समुद्री क्षेत्र में कृत्रिम द्विपों का निर्माण करना या उनका विस्तार करना रोका नहीं तो फिलिपाईन्स भी इस क्षेत्र में कृत्रिम द्विपों का निर्माण करेगा’, ऐसा इशारा फिलिपाईन्स के सेनाप्रमुख जनरल सिरिलिटो सोबेयाना ने दिया है। इसके अलावा फिलिपाईन्स के समुद्री क्षेत्र में चीन के मिलिशिया जहाज़ों की तैनाती हमें धमकाने के लिए होने का आरोप करके फिलिपाईन्स ने चीन के विरोध में राजनीतिक स्तर पर शिकायत की है। फिलिपाईन्स के राष्ट्राध्यक्ष रॉड्रिगो दुअर्ते ने दो दिन पहले ही समुद्री संप्रभुता की सुरक्षा के लिए चीन के खिलाफ रक्तरंजीत युद्ध के अलावा अन्य विकल्प ना होने का ऐलान किया था।

फिलिपाईन्स के सेनाप्रमुख जनरल सोबेयाना ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान चीन के खिलाफ जोरदार आलोचना की। ‘वर्ष २००२ में आसियान सदस्य देश और चीन के बीच हुए समझौते के अनुसार साउथ चायना सी के संपूर्ण क्षेत्र में मौजूद निर्जन द्विपों पर किसी भी तरह का लष्करी निर्माण कार्य नहीं होगा, यह बात स्वीकारी थी। फिलिपाईन्स ने इस समझौते का पूरा सम्मान करके इस क्षेत्र में किसी भी तरह का निर्माण नहीं किया है। लेकिन, चीन ने इस क्षेत्र के निर्जन द्विपों पर कब्ज़ा करके उस पर निर्माण कार्य भी किया है। साथ ही इस क्षेत्र में कृत्रिम द्विपों का निर्माण भी किया है’, ऐसा तीव्र आरोप जनरल सोबेयाना ने लगाया है।

artificial-islands-philippines-china‘ऐसे में अब चीन ने इस क्षेत्र के निर्जन द्विपों पर निर्माण का विस्तार एवं नए कृत्रिम द्विपों का निर्माण नहीं रोका तो फिलिपाईन्स भी ऐसा ही करेगा। फिलिपाईन्स सरकार के आदेश से सेना भी इस क्षेत्र में कृत्रिम द्विपों का निर्माण कर सकती है’, ऐसा इशारा सेनाप्रमुख सोबेयाना ने दिया। चीन की तुलना में फिलिपाईन्स की तैनाती इस क्षेत्र में कम है। लेकिन, दुअर्ते की सरकार ने आवश्‍यक समर्थन प्रदान किया तो यह भी मुमकिन होगा, ऐसा दावा जनरल सोबेयाना ने किया। इस महीने के शुरू में ही सेनाप्रमुख जनरल सोबेयाना ने फिलिपाईन्स की समुद्री सीमा में चीन द्वारा निर्माण किए गए अवैध निर्माण कार्य पर कार्रवाई करने का हमें अधिकार होने का इशारा दिया था।

बीते महीने दो सौ से अधिक चीन के जहाज़ों ने हमारी समुद्री सीमा में घुसपैठ की है, ऐसा आरोप फिलिपाईन्स लगा रहा है। चीन ने यह आरोप ठुकराया है और साउथ चायना सी के खराब मौसम की वजह से हमारे मछुआरों के जहाज़ों ने इस समुद्री क्षेत्र में आश्रय लिया होने का दावा चीन कर रहा है। लेकिन, इन जहाज़ों पर लष्करी प्रशिक्षण प्राप्त किए चीन के मिलिशिया तैनात होने का आरोप फिलिपाईन्स की सेना ने किया है।

artificial-islands-philippines-chinaचीन की यह घुसपैठी मिलिशिया जहाज़ों पर फिलिपाईन्स की नौसेना और वायुसेना रोज़ाना गश्‍त लगाकर नज़र रख रही है। इनमें से कुछ जहाज़ इस समुद्री क्षेत्र से पीछे हटे होने का दावा भी किया जा रहा है। फिर भी लगभग दो सौ जहाज़ अभी भी इस क्षेत्र में तैनात होने का आरोप फिलिपाईन्स कर रहा है। इस घुसपैठ के विरोध में फिलिपाईन्स के रक्षामंत्री और सेनाप्रमुख ने चीन के विरोध कड़ी आलोचना करके चीन को परिणामों का इशारा भी दिया था।

इसी बीच, फिलिपाईन्स के राष्ट्राध्यक्ष दुअर्ते ने अपना समुद्री क्षेत्र चीन के कब्ज़े से वापिस प्राप्त करना हो तो युद्ध के अलावा अन्य विकल्प ना होने का बयान किया था। साथ ही चीन के विरोध में लड़ा जानेवाला यह युद्ध रक्तरंजीत होगा और इसमें जीत और हार, ऐसी दोनों संभावनाएं हैं, ऐसा राष्ट्राध्यक्ष दुअर्ते ने कहा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.