‘कोरोना-२’ के ख़ौफ से वुहान की जनता वैद्यकीय जाँच के विरोध में

वुहान – कोरोना वायरस का उद्गम स्थान बनें चीन के वुहान शहर में इस महामारी की दुसरीं लहर फैल रहीं हैं और रविवार के दिन शहर में कोरोना के १७ नए संक्रमित देखें गए हैं। इस महामारी का प्रसार रोकने के लिए चीन ने वुहान शहर की जनता की दोबारा वैद्यकीय जाँच करना शुरू किया है। लेकिन, इस परीक्षण से दोबारा कोरोना संक्रमित होने के ड़र से वुहान की जनता को परेशान किया है। इसी वज़ह से वुहान की जनता ने इस परीक्षण को कड़ा विरोध करना शुरू किया है।

पिछले हफ़्ते से वुहान तथा चीन के अन्य शहरों में कोरोना के नए मरीज़ देखें जाने लगें हैं। वुहान शहर में नए कोरोना संक्रमितों की संख्या ४० से अधिक हुई है। इस वज़ह से, इस महामारी का उद्गम हुए वुहान शहर में ही कोरोना की दूसरी लहर लौटी होने का दावा अब जोर पकड़ रहा है। साथ ही, चीन फिर से दुनिया से इस महामारी के बारे में जानकारी छिपा रहा है, यह आरोप भी तीव्र होने लगा है। इस पृष्ठभूमि पर, चीन ने वुहान शहर के एक करोड़ दस लाख नागरिकों का दोबारा परीक्षण करने का ऐलान किया है और १५ लाख लोगों का परीक्षण अबतक हुआ भी है, यह दावा चीन कर रहा है।

लेकिन, चीन सरकार के इस, कोरोना की फिर से जाँच शुरू करने के निर्णय से वुहान की जनता डरी हुई है। सोशल मीडिया पर वुहान की जनता के मन में बना ख़ौफ व्यक्त होने लगा है। दोबारा परीक्षण करते समय कोरोना का संक्रमण होने का खतरा अधिक है, यह कहकर वुहान के नागरिकों ने, चीन सरकार द्वारा वैद्यकीय सुविधाओं के बारे में किये जानेवाले दावें झूठे साबित किए हैं। साथ ही, इस परीक्षण की विश्‍वासार्हता पर भी कई लोगों ने आशंका व्यक्त की है। वहीं, वुहान में देखें गए नए मरीज़ों में से दो लोगों का स्वास्थ काफ़ी चिंताजनक होने की बात स्थानीय मेडिकल यंत्रणा ने स्पष्ट की है।

साथ ही, वुहान में देखी गई कोरोना की दूसरी लहर में सामने आ रहें मरीज़ स्थानीय नागरिक होने की जानकारी भी सामने आ रही है। इस वज़ह से, वुहान में देखें गए नये मरीज़, विदेश से यहाँ पहुँचे होने के चीन ने किये हुए दावें ख़ारिज़ हुए हैं। फिलहाल अकेले वुहान में कोरोना के लक्षण दिखाई दिये हुए ४० और लक्षण दिखाई नहीं दे रहें हैं ऐसे १९४ कोरोना संक्रमित मौजूद हैं। वुहान में बनीं इस स्थिति को लेकर पश्‍चिमी माध्यमों ने प्रकाशित की हुई संबंधित खबर पर प्रतिक्रिया देना चीन ने टाल दिया है।

इसी बीच, चीन की वुहान लैब से ही यह महामारी शुरू हुई होने के सबूत होने का ऐलान करके अमरीका ने चीन पर बड़ा दबाव बनाया है। इस महामारी के फैलाव के लिए ज़िम्मेदार होनेवाले चीन से बड़ा हर्ज़ाना वसूल किए बिना, अमरीका एवं अमरीका के मित्रदेश शांत नहीं बैंठेंगे, यह दावा दुनियाभर के विश्‍लेषक कर रहें हैं। ऐसी स्थिति में वुहान में देखीं गई कोरोना की दूसरीं लहर चीन के सामने खड़ी चुनौतियों में बढ़ोतरी करती दिख रहीं हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.