‘गिलगित-बाल्टिस्तान’ की जनता ने पाकिस्तानी प्रधानमंत्री से ड़टकर कहा ‘चलते बनो’

Gilgit-Baltistan-protest-pakस्कार्दू – पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इम्रान खान ने पांच दिन पहले गिलगित-बाल्टिस्तान को पाकिस्तान का पांचवा प्रांत घोषित किया है। भारत को प्रत्युत्तर देने की कोशिश में इम्रान खान ने यह कदम उठाया होने का दावा पाकिस्तानी विश्‍लेषकों ने किया था। लेकिन, मात्र कुछ ही मिनिटों में ही इम्रान खान को अपनी ही इस चाल से मुँह की खानी पड़ी है। गिलगित-बाल्टिस्तान को पाकिस्तान का पांचवा प्रांत बनाने के इम्रान खान के ऐलान का स्थानीय लोगों ने कड़े शब्दों में निषेध किया है। साथ ही यहां के स्थानीय लोग पाकिस्तानी प्रधानमंत्री को उनके मुँह पर ही ‘गेट आउट’ कह रहे हैं, यह दिखानेवाला वीडियो सामने आया है। इस वजह से प्रधानमंत्री इम्रान खान को बड़ी अवहेलना का सामना करना पड़ा है, यह चर्चा पाकिस्तानी माध्यमों में हो रही है।

भारत ने जम्मू-कश्‍मीर का विशेष दर्जा हटाने के बाद मुश्‍किलों में फंसे पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इम्रान खान ने बीते सप्ताह में गिलगित-बाल्टिस्तान को पाकिस्तान का प्रोविजनल प्रोविन्स यानी अंतरिम प्रांत घोषित किया। संयुक्त राष्ट्रसंघ के कश्‍मीर संबंधित समझौते का उल्लंघन किए बिना यह प्रावधान करने का बयान इम्रान खान ने किया था। गिलगित-बाल्टिस्तान एवं पीओके की जनता का विरोध नज़रंदाज़ करके इम्रान खान ने यह ऐलान किया था। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री का यह निर्णय यानी गिलगित-बाल्टिस्तान की स्थिति में बदलाव करने की कोशिश नाकाम होने की आलोचना हुई थी। साथ ही स्थानीय लोगों ने इस निर्णय का बड़ी तीव्रता से विरोध करने का दावा किया था।

imran-pakलेकिन, इम्रान खान की गिलगित-बाल्टिस्तान दौरे का ताज़ा वीडियो सामने आया है। इसमें ‘गिलगित-बाल्टिस्तान’ की जनता पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इम्रान खान और पीओके के लिए नियुक्त किए नेता अली अमिन गुंड़ापुरी को घेराव करके खड़े हुए दिख रहे हैं। इस दौरान ‘हमारे क्षेत्र में पाकिस्तान की दखलअंदाज़ी बिल्कुल बर्दाश्‍त नहीं करेंगे। हमारे क्षेत्र से चलते बनें’, यह बात यहां की जनता ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री को उनके मुँह पर ही सुनाई। पाकिस्तानी सेना ने कब्जा किए गिलगित-बाल्टिस्तान पर इम्रान खान की सरकार अवैध कब्जा कर रही है, यह आरोप स्थानीय एवं मानव अधिकार अधिकारियों ने किया है।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री को गिलगित-बाल्टिस्तान की जनता के गुस्से का मुकाबला करना पड़ रहा है, यह दिखानेवाली घटना का वीडियो सामने आने के बाद इम्रान की सरकार पर विपक्ष और माध्यमों के हमले तेज़ हुए हैं। तभी गिलगित-बाल्टिस्तान की जनता ने पाकिस्तानी प्रधानमंत्री को ठुकराया है, यह बात इस वीडियो से स्पष्ट दिख रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.