अफगानिस्तान की जनता से तालिबान के कट्टरवाद के विरोध में प्रतिक्रिया आने लगी – लगभग ७० प्राध्यापक और सह-प्राध्यापकों के इस्तीफे

काबुल – काबुल युनिवर्सिटी के उच्चशिक्षित कुलगुरु को हटाकर, उनके स्थान पर कट्टरपंथी की नियुक्ति करनेवाले तालिबान को झटका लगा है। इसका निषेध करके काबुल युनिवर्सिटी के लगभग ७० प्राध्यापक और सह-प्राध्यापकों ने इस्तीफे दिए। इतना ही नहीं बल्कि, लड़कियों को शिक्षा नकारनेवाले तालिबान ने अब संगीत को निषिद्ध बताकर, जासूसी करनेवाले पत्रकारों की हत्या वैध होने का यकीन दिलाया है। इसकी गूंजें अफगानिस्तान समेत दुनियाभर से सुनाई दे रही हैं।

afghan-people-taliban-extremism-1कुछ दिन पहले तालिबान ने अफगानी लड़कियों को शिक्षा नकारी थी। युनिवर्सिटी और स्कूलों में लड़कियाँ तालिबान की मान्यता के अनुसार शिक्षा अर्जित करें, बुर्का पहनें, ऐसा फरमान तालिबान ने जारी किया था। काबुल युनिवर्सिटी की छात्राओं ने इन नियमों का स्वीकार किया होने के दावे करके, उसके फोटोग्राफ तालिबान ने जारी किए थे। लेकिन तालिबान के ही आतंकवादियों ने, बंदूक की नोक पर बुर्का पहनने की जबरदस्ती की, ऐसा इन छात्राओं ने बताकर तालिबान का असली चेहरा सामने लाया था।

अब तालिबान ने काबुल यूनिवर्सिटी के मुख्य कुलगुरु मुहम्मद ओस्मान बाबुरी को सेवा से निष्कासित कर दिया है। उच्च शिक्षित होने वाले बाबुरी पर की हुई कार्रवाई का कारण तालिबान ने नहीं दिया है। लेकिन उनके स्थान पर मुहम्मद अश्रफ घैरत इस कट्टरपंथी का चयन करके तालिबान ने फिर एक बार अपना असली चेहरा दिखा दिया है।

घैरत के चयन का निषेध दर्ज कर युनिवर्सिटी के प्राध्यापक, सहप्राध्यापक और कर्मचारियों ने इस्तीफे दिए। तालिबान हफ्ते भर में अपना फैसला पीछे ले लें, ऐसा इन प्राध्यापकों ने जताया है।

तालिबान की शिक्षाव्यवस्था लागू करने के लिए ही घैरत को चुना होने का आरोप इन प्राध्यापकों ने किया है। इससे पहले घैरत ने तालिबान के कट्टरपंथी विचारों का समर्थन किया था। संगीत निषिद्ध होकर अफगानिस्तान में उसपर पाबंदी लगाई जाए, ऐसी माँग घैरत ने की थी। उसी के साथ, जासूसी करनेवाला पत्रकार यह सौ जवानों से भी खतरनाक होता है, यह बताकर घैरत ने पत्रकारों की हत्या का भी समर्थन किया था। इसी कारण, तालिबान ने काबुल युनिवर्सिटी के कुलगुरु पद पर घैरत को चुनने के मुद्दे पर ग़ुस्सा ज़ाहिर किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.