पाकिस्तान के विदेशमंत्री कुरेशी तालिबान के सहयोगी होंगे – अफ़गानिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार का आरोप

विदेशमंत्री कुरेशीकाबुल/इस्लामाबाद – अफ़गानिस्तान में अस्थिरता फैला रहे तालिबान के आश्रयस्थान पाकिस्तान में हैं, यह आरोप अफ़गानिस्तान लगा रहा है। लेकिन, तालिबान के आश्रय स्थान हमारे देश में नहीं हैं, बल्कि अफ़गानिस्तान में होनेवाले आतंकी हमलों के लिए ‘इस्लामिक स्टेट-आयएस’ ज़िम्मेदार होने का बयान करके पाकिस्तान के विदेशमंत्री शाह महमूद कुरेशी ने तालिबान को ‘क्लीन चिट’ प्रदान की। पाकिस्तानी विदेशमंत्री कुरेशी के इस बयान पर अफ़गानिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार हमदुल्ला मोहिब ने तीखी आलोचना की। साथ ही पाकिस्तान के विदेशमंत्री पर्याप्त जानकारी ना रखनेवाले या बेपरवाह एवं तालिबान के सहयोगी होंगे, यह आरोप भी मोहिब ने लगाया।

पाकिस्तान के विदेशमंत्री शाह महमूद कुरेशी ने अफ़गान वृत्तसंस्था को साक्षात्कार दिया। ‘हमारे देश में अस्थिरता और तालिबान के बढ़ रहे हमलों के लिए पाकिस्तान ज़िम्मेदार है। तालिबान के बड़े नेता पाकिस्तान में आश्रय लेकर रह रहे हैं। क्वेट्टा शूरा और पेशावर शूरा नामक तालिबान के बड़े आतंकी संगठन पाकिस्तान के बलोचिस्तान स्थित क्वेट्टा और खैबर-पख्तूनवाला के पेशावर शहर में ड़ेरा जमाए हुए हैं। तालिबानियों को पाकिस्तान से आर्थिक सहायता प्रदान होती है’, ऐसे सीधे आरोप अफ़गान साक्षातकारकर्ता ने किए। इसके लिए पाकिस्तान के लाहोर के प्रार्थना स्थान में तालिबानियों के लिए चंदा इकठ्ठा किया जाने का वीडियो सामने आने की याद भी इस साक्षातकारकर्ता ने कराई।

विदेशमंत्री कुरेशीलेकिन, पाकिस्तान के विदेशमंत्री कुरेशी ने यह आरोप ठुकराए हैं। ‘बीते कुछ दशकों से हम यही सुनते आ रहे हैं। लेकिन, पाकिस्तान में तालिबानी संगठनों के ठिकाने नहीं हैं। अफ़गानि लोग अभी भी पुरानी बातें खंगाल रहे हैं और आप लोग इससे बाहर निकलें’, यह कहकर कुरेशी ने तालिबान के आश्रयस्थान पाकिस्तान में होने के मुद्दे से इन्कार किया। तभी, ‘अफ़गानिस्तन के हरएक आतंकी हमले के लिए तालिबान को ज़िम्मेदार ना ठहराएँ। ‘आयएस’ के आतंकी अफ़गानिस्तान में हमले कर रहे हैं’, इन शब्दों में कुरेशी ने तालिबान को आरोपों से मुक्त किया।

अफ़गानिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार हमिदुल्ला मोहिब ने कुरेशी के इस बयान की सख्त आलोचना की। ‘पाकिस्तान में मौजूद तालिबान के आश्रय स्थानों का अस्तित्व ठुकरा रहे कुरेशी पर्याप्त जानकारी ना रखनेवाले एवं बेपरवाह या स्वयं तालिबान के सहयोगी होंगे। कुछ वर्ष पहले पाकिस्तान के सेना मुख्यालय के करीब मारा गया ओसामा बिन लादेन भी पाकिस्तान में था ही नहीं, यह दावा भी कुरेशी करेंगे’, ऐसी फटकार मोहिब ने लगाई। कुछ दिन पहले अफ़गान सुरक्षा सलाहकार मोहिब ने पाकिस्तान आतंकियों का वैश्‍यालय होने का आरोप लगाया था। इस पर आगबबूला हुए पाकिस्तान के विदेशमंत्री कुरेशी ने मोहिब की कड़ी आलोचना करके फटकार लगाई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.