इस्रायल ने सीरिया में किए हमले में पाकिस्तानी आतंकी ढ़ेर – सीरियन मानव अधिकार संगठन का दावा

बैरूत – इस्रायल के लड़ाकू विमानों ने सीरिया में स्थित ईरान के ठिकानों पर किए हमले में १९ आतंकी मारे गए हैं। इनमें से अधिकांश आतंकी पाकिस्तानी होने का दावा सीरिया स्थित मानव अधिकार संगठन ने किया है। इस सप्ताह में इस्रायल ने सीरिया में किया यह तीसरा हमला है। कुछ दिन पहले ही ईरान ने, सीरिया में हमलें कर रहें इस्रायल का अन्त करीब आया होने की धमकी दी थी। लेकिन, बीते सप्ताह से इस्रायल ने सीरिया में किए जा रहें हमलों की तीव्रता बढ़ाकर ईरान की धमकियों की हम परवाह नहीं करते, यह बात फिर से दिखाई है।

israel-syriaसीरिया के ‘देर अल झोर’ प्रांत में स्थित ‘अल बुकमल’ शहर में शुक्रवार भोर के समय हवाई हमलें हुए। इराक की सीमा से नज़दिकी ‘अल बुकमल’ शहर में मौजूद, ईरान से जुड़े आतंकियों के ठिकानों पर यह कार्रवाई की गई। इस्रायल के लड़ाकू विमानों ने किए इस हमले में मारे गए आतंकियों में, पाकिस्तानी आतंकियों की संख्या ज़्यादा होने की बात सीरिया स्थित मानव अधिकार संगठन ने साझा की है। इस कार्रवाई में काफी आतंकी गंभीर रूप से घायल हुए हैं और इस वजह से, मारे गए आतंकियों की संख्या बढ़ने की संभावना ब्रिटेन स्थित मानव अधिकार संगठन ने जताई है।

israel-syriaसीरियन सरकार या सेना एवं सरकारी मुखपत्र, ‘अल बुकमल’ में हुए हमले पर बयान देने से दूर रहे हैं। दो दिन पहले मंगलवार के दिन इस्रायली लड़ाकू विमानों ने सीरियन राजधानी दमास्कस के साथ दक्षिणी सीरिया के कुनित्रा प्रांत में हमलें किए होने का आरोप सीरियन मुखपत्र ने किया था। इन हमलों में हिज़बुल्लाह के आठ आतंकी ढ़ेर हुए थे। वहीं, बीते शनिवार के दिन इस्रायली लड़ाकू विमानों ने सीरिया स्थित अन्य लष्करी ठिकाने पर किए हवाई हमले मे, इराक और अफ़गानिस्तान से पहुँचे १४ आतंकी मारे गए थे। ये सभी आतंकी ईरान से संबंधित गुट के सदस्य थे। उससे पहले किये गए हमले में ईरान की कुदस्‌ फोर्सेस के सैनिक भी मारे गए थे।

israel-syriaबीते सप्ताह में हुए इन हमलों की जानकारी इस्रायली सेना ने ही जारी की थी। इसके बाद आगबबूला हुए ईरान ने इस्रायल को धमकाया था। सीरिया में हमलें करके भाग जानेवाले इस्रायल का अन्त करीब है और इस्रायल को इसकी क़ीमत चुकानी पड़ेगी, ऐसी धमकी ईरान ने दी थी। ईरान की इस धमकी के बाद भी इस्रायल ने, सीरिया में मौजूद ईरान से जुड़े आतंकी ठिकानों पर ज़ोरदार हमलें करने का सत्र जारी रखा हुआ दिख रहा है।

सीरिया में जारी संघर्ष में, ईरान से जुड़े आतंकी गुटों में पाकिस्तानी आतंकियों का भी समावेश होने की बात इस कार्रवाई के उपलक्ष्य में स्पष्ट हुई है। इस वजह से, पाकिस्तान जागतिक आतंकवाद का केंद्र होने का भारत ने किया आरोप नये से साबित होता दिख रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.