पाकिस्तानी लष्कर की अफगानिस्तान से आनेवाले शरणार्थियों पर बेतहाशा गोलीबारी – तीन अफगानी नागरिकों की मृत्यु

काबुल/इस्लामाबाद – काबुल हवाई अड्डे पर हुए भीषण विस्फोटों के बाद जान के डर से पाकिस्तान की सीमा की ओर दौड़ लगानेवाले अफगानी नागरिकों पर पाकिस्तानी लष्कर ने की गोलीबारी में तीन लोगों की जान गई। पाकिस्तानी लष्कर की इस कार्रवाई के कारण अफगानियों का हाल बेहाल हुआ है। अफगानी शरणार्थियों पर गोलीबारी करनेवाले पाकिस्तानी लष्कर की अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर जमकर आलोचना हो रही है।

Pakistani-army-Immigrantsदो दिन पहले तालिबान ने हुक्म जारी किया कि अफगानी देश छोड़कर नहीं जा सकते। उसी के साथ, काबुल हवाई अड्डे की ओर जानेवाले सभी मार्ग तालिबान के आतंकवादियों ने बंद कर दिए। गुरुवार शाम को काबुल हवाई अड्डे पर हुए भीषण आतंकवादी हमले के बाद अफगानी जनता अधिक ही डर गई। काबुल हवाई अड्डे का मार्ग बंद होने के कारण हजारों से लाखों की तादाद में अफगानी नागरिक पड़ोस के पाकिस्तान, ईरान, तुर्कमेनिस्तान, उज्बेकिस्तान की सीमा पर भीड़ कर रहे हैं।

ऐसे ही हजारों शरणार्थियों का समूह अफगानिस्तान के स्पिन बोल्दाक के जरिए पाकिस्तान की चमन सीमा के पास दाखिल हुआ था। इन शरणार्थियों ने पाकिस्तानी लष्कर के पास सीमा खुली करने की माँग की। लेकिन पाकिस्तानी लष्कर ने चमन सीमा बंद करके इन शरणार्थियों की घेराबंदी की। लेकिन जान पर आमादा हुए कुछ अफगानियों ने यहाँ का बाड़ा लाँघने की कोशिश की। इस समय पाकिस्तानी लष्कर ने की गोलीबारी में तीन अफगानियों की मृत्यु हुई और पाँच घायल हुए। अफगानी नागरिकों के शव बहुत समय तक चमन सीमा पर ही पड़े हुए थे।

पाकिस्तान के लष्कर के प्रवक्ता मेजर जनरल बाबर इफ्तिखार ने सीमा पर बने तनाव के बारे में बताते हुए, सब कुछ ठीक होने की प्रतिक्रिया दी। लेकिन चमन सीमा पर पाकिस्तानी लष्कर की गोलीबारी में अफगानियों की मृत्यु होने के मुद्दे को इफ्तिखार ने नज़रअंदाज किया। पाकिस्तानी लष्कर की इस कार्रवाई की दुनिया भर से आलोचना हो रही है। युरोप स्थित अफगानी तथा पाकिस्तानी वंश के नागरिक पाकिस्तानी लष्कर की इस कार्रवाई की जमकर आलोचना कर रहे हैं।

तालिबान की हुकूमत के कारण डरी हुई अफगानी जनता को पड़ोसी देश आश्रय दें, ऐसा आवाहन संयुक्त राष्ट्र संघ के महासचिव अँटोनियो गुतेरस ने किया था। इसके बाद पाकिस्तान की सरकार ने अफगानियों के लिए सीमा खुली करने की घोषणा की थी। लेकिन वास्तव में पाकिस्तान ने सीमा बंद करके अफगानियों की घेराबंदी की होने का आरोप हो रहा है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.