पाकिस्तान की रेल दुर्घटना में ४० यात्रियों की मौत

रेल दुर्घटनासिंध – पाकिस्तान के सिंध प्रांत के गोटकी जिले में सोमवार के दिन दो एक्सप्रेस गाड़ियों की टक्कर होने से ४० यात्रियों की मौत हुई और १०० से अधिक घायल हैं। इस हादसे में मृतकों की संख्या बढ़ेगी, यह ड़र व्यक्त किया जा रहा है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने इस दुर्घटना पर शोक जताकर रेलमंत्री को तुरंत घटना के स्थान पर पहुँचने के आदेश दिए। साथ ही प्रधानमंत्री ने संबंधित यंत्रणाओं को इस हादसे की जाँच करने की सूचना की है।

सिंध के घोटकी में रेती और ओबारो रेल स्थान के बीच यह दुर्घटना हुई। इस दौरान ‘मिलात एक्सप्रेस’ पटरी से उतरकर बाजू के ट्रैक पर खड़ी ‘सर सायेद एक्सप्रेस’ से जा टकराई। इस हादसे में ४० लोगों के मारे जाने की खबर पाकिस्तानी माध्यमों ने प्रदान की है। लेकिन, इस हादसे की भीषणता को ध्यान में रखते हुए मृतकों की संख्या में बढ़ोतरी होने की संभावना है।

इस हादसे के बाद पाकिस्तान की सेना और राहत दल तुरंत घटना स्थल पर पहुँचे। घायलों पर करीबी अस्पताल में इलाज हो रहा है। अभी भी कई लोग गाड़ी के डिब्बों में फंसे हुए हैं और उन्हें बाहर निकालने की कड़ी कोशिश हो रही है। इसके लिए भारी यंत्रणा मंगवाई गई है। पाकिस्तान के रेलमंत्री हादसे के स्थान पर दाखिल हुए हैं और उन्होंने इस हादसे की प्राथमिक जाँच के आदेश भी दिए हैं। इस दुर्घटना का पाकिस्तान की रेल सेवा पर असर पड़ा है।

इसी बीच, बीते दशक से पाकिस्तान में बड़ी मात्रा में रेल दुर्घटनाएँ हुई हैं। वर्ष २००५ में सिंध के गोंटकी जिले में हुए रेल हादसे में १३० की मौत हुई थी। वर्ष २०१९ में पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में रेल गाड़ी में आग लगने से ७० से अधिक लोगों की मौत हुई थी। वर्ष २०२० में सुक्कुल डिविजन में रेल गाड़ी एक यात्री बस से टकराई जिससे १९ लोग मारे गए थे। पाकिस्तान में रेलवे ट्रैक्स की स्थिति काफी खराब है। इसी वजह से रेल दुर्घटनाएँ हो रही हैं, यह बात एक जाँच से स्पष्ट हुई थी। इस दुर्घटना की वजह से यह समस्या फिर एक बार सामने आयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.