पाकिस्तान में स्थित आतंकवादियों का ‘सुरक्षित स्वर्ग’ अभी भी चिंता का विषय – अफगानिस्तान के ‘सीईओ’ अब्दुल्ला अब्दुल्ला

वॉशिंगटन: अफगानिस्तान के सीईओ अब्दुल्ला अब्दुल्ला अमरिका दौरे पर हैं और शुक्रवार को उन्होंने अमरिकी उपराष्ट्राध्यक्ष माइक पेन्स से मुलाकत की। इस मुलाकात में अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प की दक्षिण आशिया के बारे में रखी नई नीतियों पर चर्चा हुई। इस दौरान अब्दुल्ला ने, पाकिस्तान में स्थित आतंकवादी संगठनों का सुरक्षित अड्डा यह अफगानिस्तान के लिए अभी भी महत्वपूर्ण मुद्दा है ऐसा कहा। चर्चा के दौरान दोनों नेताओं ने अफगानिस्तान की वर्तमान राजनीतिक स्थिति पर बातचीत की, ऐसी जानकारी व्हाइट हाउस की ओर से दिए गए निवेदन में दी गई है।

अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने दो महीनों पहले अफगानिस्तान के साथ दक्षिण आशिया क्षेत्र के लिए नई नीति घोषित की थी। उसमें अफगानिस्तान में अमरिका की लष्करी तैनाती बढ़ाना, पाकिस्तान पर आतंकवाद विरोधी कार्रवाइयों के लिए दबाव डालना और इस क्षेत्र की शांति के लिए भारत का सहकार्य लेना इन मुद्दों का समावेश था। भारत और अफगानिस्तान ने राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प की इस नीति का स्वागत किया है, लेकिन पाकिस्तान से तीव्र प्रतिक्रिया आई है।

‘सीईओ’ अब्दुल्ला अब्दुल्ला, बातचीत, अमरिका, पाकिस्तान, लष्करी तैनाती, अफगानिस्तान, भारतइस पृष्ठभूमि पर अफगानिस्तान की ओर से अमरिका के साथ सहकार्य बढाने पर जोर दिया जा रहा है, ‘सीईओ’ अब्दुल्ला अब्दुल्ला का अमरिका दौरा इसीका एक हिस्सा है, ऐसा माना जाता है। कुछ हफ़्तों पहले अमरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने भी पाकिस्तान और अफगानिस्तान का दौरा किया था। इन दिनों अमरिका के वरिष्ठ लष्करी अधिकारी पाकिस्तान दौरे पर हैं और अगले महीने में अमरिका के रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस पाकिस्तान का दौरा करने वाले हैं।

अफगानिस्तान के ‘सीईओ’ अब्दुल्ला अब्दुल्ला ने अमरिका दौरे में अमरिका के वरिष्ठ अधिकारीयों के साथ साथ उपराष्ट्राध्यक्ष माइक पेन्स से मुलाकत की। इस मुलाकात में ट्रम्प की अफगान नीति की प्रशंसा करते हुए अमरिकन सेना की तैनाती साथ ही अफगानिस्तान को की जाने वाली सहायता का विशेष उल्लेख किया है। उपराष्ट्राध्यक्ष पेन्स ने ‘सीईओ’ अब्दुल्ला अब्दुल्ला साथ ही अफगान राष्ट्राध्यक्ष घनी ने अमरिका के साथ संबंध दृढ करने के लिए की कोशिशों का उल्लेख किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.