पाकिस्तान तालिबान की छवि सुधारने की कोशिश कर रहा है – अफगानिस्तान के उपराष्ट्राध्यक्ष का आरोप

Pakistan-Taliban-Salehकाबुल – ‘पाकिस्तान के राजनीतिक अधिकारी तालिबान की काल्पनिक छवि बनाकर उसे सजाने की जान तोड़ कोशिश कर रहे हैं। लेकिन असल में तालिबान २.० (दूसरी बार अफगानिस्तान की सत्ता पर कब्जा करना चाहने वाला तालिबान) अल कायदा और आयएस-खोरासन इन आतंकवादी संगठन और जितना ही खूंखार है’, ऐसी तीखी आलोचना अफगानिस्तान के उपराष्ट्राध्यक्ष अमरुल्ला सालेह ने की। दो दिन पहले सालेह ने, पाकिस्तान का हवाई बल तालिबान को सुरक्षा की आपूर्ति कर रहा है, यह आरोप करके सनसनी मचाई थी।

पिछले कुछ हफ्तों से पाकिस्तान के नेता तालिबान की अच्छी छवि रंग आने की कोशिश कर रहे हैं। अफगान तालिबान बदला होकर, वे राजनीतिक धारा में सहभागी होने के लिए तैयार होने का दावा पाकिस्तान कर रहा है। अफगानिस्तान के उपराष्ट्राध्यक्ष सालेह ने तालिबान की छवि निखारने के लिए पाकिस्तान द्वारा जारी कोशिशों को लक्ष्य किया। साथ ही, ‘‘पाकिस्तान अभी भी आतंकवादियों में ‘अच्छे और बुरे’ ऐसा फर्क कर रहा है। पाकिस्तान के लिए अच्छे होनेवाले ‘लश्कर-ए-तोयबा’ के आतंकवादी इस देश के निष्ठावान सहयोगी हैं’’, ऐसा दोषारोपण सालेह ने किया।

पाकिस्तान का लष्कर और तालिबान के बीच होने वाले सहयोग का पर्दाफाश हो रहा है। अफगानिस्तान की स्पिन बोल्दाक सीमा पर कब्ज़ा करनेवाले तालिबान के आतंकियों में पाकिस्तानी लष्कर के जवान भी होने के फोटोग्राफ्स सामने आ रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.