जम्मू-कश्‍मीर की सीमा पर आतंकियों की घुसपैठ के लिए पाकिस्तान ने बनाई और एक सुरंग मिली

नई दिल्ली – जम्मू-कश्‍मीर की अंतरराष्ट्रीय सीमा पर ‘ऐन्टी टनेलिंग ऑपरेशन’ के दौरान सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने पाकिस्तान ने आतंकियों के घुसपैठ के लिए तैयार की हुई और एक सुरंग की खोज़ की हैं। यह सुरंग ३० फीट गहरी और १५० फीट लंबाई की हैं। पाकिस्तान की सीमा पर बीते दस दिनों में यह दुसरीं और बीते छह महीनों में चार सुरंग देखीं गई हैं।

नियंत्रण रेखा पर लगातार घुसपैठ करने की कोशिश कर रहें पाकिस्तानी आतंकी अंतरराष्ट्रीय सीमा से भी घुसपैठ करने की कोशिश कर रहे हैं। अंतरराष्ट्रीय सीमा पर घुसपैठ करने के लिए सुरंग का इस्तेमाल हो रहा हैं, इस पर बीएसएफ का ध्यान गया था। इससे पहले पकड़े गए आतंकियों की पुछताछ के दौरान भी सीमा पर सुरंग बनाए होने की जानकारी प्राप्त हुई थी। इसके बाद बीएसएफ ने छह महीनें पहले ‘ऐन्टी टनेलिंग ऑपरेशन’ शुरू किया था। भारत-पाकिस्तान की अंतरराष्ट्रीय सीमा पर लगाई बाड़ के करीबी इलाके में बारिकी से जाँच की जा रही हैं और इसके ज़रिये सुरंग की खोज हो रही हैं।

नई सुरंग कथुआ के हिरानगर सेक्टर में देखी गई। इस क्षेत्र के पानसर स्थित सरहदी इलाके में ३० फीट गहराई पर १५० मीटर लंबाई के इस ३ फीट चौड़ाई की इस सुरंग का निर्माण किया गया था। इस सुरंग की जाँच करने पर इसे तैयार करने के लिए पाकिस्तानी सेना ने आतंकियों की सहायता करने की बात स्पष्ट हो रही हैं। इस सुरंग की खोज होने से घुसपैठ की बड़ी साज़िश नाकाम की गई हैं।

बीते दस दिनों में हिरानगर सेक्टर में देखीं गई यह दुसरीं सुरंग हैं। इससे पहले १३ जनवरी के दिन बोबियान गांव के करीबी क्षेत्र में १५० मीटर लंबी सुरंग की खोज हुई थी। इस सुरंग में पाकिस्तान के कराची के मार्क की रेत की बोरियां भी बरामद हुई थी। बीते छह महीनों में देखें गए अन्य दो सुरंगों के निर्माण में भी पाकिस्तानी सेना का हाथ होने के सबुत बरामद हुए थे।

फिलहाल पाकिस्तान के लिए नियंत्रण रेखा से आतंकियों की घुसपैठ करवाना बड़ा कठीन हुआ हैं। नियंत्रण रेखा पर भारतीय सेना ने गश्‍त बढ़ाई हैं। साथ ही आतंकियों को घुसपैठ करने के लिए सहायता करने के उद्देश्‍य से पाकिस्तान कर रहीं गोलीबारी को भी भारत मुँहतोड़ प्रत्युत्तर दे रहा हैं। जम्मू-कश्‍मीर से धारा ३७० हटाने के बाद पाकिस्तान ने यहां पर आतंकी हरकतें करके जागतिक समुदाय का ध्यान जम्मू-कश्‍मीर की ओर आकर्षित करने की मंशा रखी थी। लेकिन, पाकिस्तान की यह कोशिश नाकाम होने से पाकिस्तान बेचैन हुआ हैं। अब भारत में आतंकियों की घुसपैठ करवाने के लिए अंतरराष्ट्रीय सीमा पर भी कोशिशें बढ़ी होने की बात स्पष्ट हो रही हैं। इसी के लिए इस तरह के सुरंग का इस्तेमाल हो रहा हैं। कथुआ में जहां पर नई सुरंग देखी गई हैं उसी इलाके में बीते वर्ष हथियारों की तस्करी के लिए इस्तेमाल हो रहा पाकिस्तानी ड्रोन गिराया गया था। साथ ही वर्ष २०१९ में इसी इलाके में घुसपैठ की बड़ी कोशिश भी नाकाम की गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.