पाकिस्तान के सेनाप्रमुख सौदी से खाली हात लौटे

इस्लामाबाद – पाकिस्तान के सेनाप्रमुख जनरल कमर बाजवा सौदी अरब का नाकाम दौरा करके स्वदेश लौटे हैं। सौदी अरब की नाराज़गी दूर करने के लिए सौदी पहुँचे सेनाप्रमुख बाजवा से भेंट करने से क्राउन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान ने इन्कार कर दिया। साथ ही किसी भी बड़े ऐलान के बिना उनका यह दौरा खत्म होने की बात पर पाकिस्तान के माध्यम ध्यान आकर्षित कर रहे हैं। इसके चलते पाकिस्तान और सौदी अरब के संबंध पहले जैसे ना रहने की बातें कही जा रही हैं।

bajwa-saudi-tripसौदी अरब के साथ बिगड़ रहे संबंध सुधारने के लिए सेनाप्रमुख जनरल बाजवा और पाकिस्तानी गुप्तचर यंत्रणा के प्रमुख जनरल फईज हमीद सोमवार के दिन सौदी पहुँचे थे। यह दौरा करके सेनाप्रमुख जनरल बाजवा सौदी के क्राउन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान से भेंट करेंगे और दोनों देशों के बीच बना तनाव कम करने की कोशिश करेंगे, यह बात चर्चा में थी। तभी सेनाप्रमुख बाजवा के इस दौरे में सौदी से नई आर्थिक सहायता का ऐलान होगा, ऐसे दावे भी पाकिस्तान के कुछ माध्यमों ने किए थे। लेकिन, अगले कुछ घंटों में ही पाकिस्तान का मुखभंग हुआ है। सौदी के सेनाप्रमुख जनरल फयाद अल रुवैली ने पाकिस्तान के सेनाप्रमुख से भेंट की। तभी राजपरिवार के सदस्य के तौर पर सौदी के उपरक्षामंत्री प्रिन्स खालिद बिन सलमान से जनरल बाजवा की चर्चा हुई। लेकिन, इस भेंट में एवं भेंट के बाद किसी भी तरह का बड़ा ऐलान नहीं हुआ। जनरल बाजवा को इस दौरे से खाली हाथ ही स्वदेश लौटना पड़ा है, यह दावा पाकिस्तानी विश्‍लेषक कर रहे हैं।

पाकिस्तान ने कुछ दिन पहले ही कश्‍मीर मसले पर ‘ओआयसी’ पर आलोचना की थी और साथ ही तुर्की का समर्थन भी किया था। कश्‍मीर मसले पर ‘ओआयसी’ भारत के विरोध में भूमिका अपनाने के लिए तैयार नहीं होती है तो इस्लामी देशों की स्वतंत्र बैठक बुलाने का आत्मघाती ऐलान पाकिस्तान ने किया था। पाकिस्तान की इस करतूत के बाद सौदी ने पाकिस्तान को दिए कर्ज में से एक अरब डॉलर्स का भुगतान करने को कहा था। पाकिस्तान ने चीन से नया कर्जा लेकर सौदी को एक अरब डॉलर्स का भुगतान किया था। लेकिन, यह मामला शांत होगा, यह महसूस हो रहा था तभी विदेशमंत्री शहा मेहमूद कुरेशी के बयान से पाकिस्तान की मुश्‍किलें और भी बढ़ाई। सौदी को आर्थिक समस्या महसूस होने से पाकिस्तान ने यह सहायता प्रदान की है, यह बयान करके कुरेशी ने अपना ही मज़ाक उड़ाया था। लेकिन, कुरेशी के इस बयान के बाद सौदी ने इंधन की आपूर्ति बंद करके पाकिस्तान को उसकी जगह दिखाई थी। इस वजह से सौदी की नाराज़गी दूर करने के लिए पाकिस्तान के सेनाप्रमुख जनरल बाजवा तुरंत ही सौदी पहुँचे थे। उनके इस दौरे से पाकिस्तान ने काफी ज्यादा उम्मीदें रखी थीं।

लेकिन, सौदी के क्राउन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान ने जनरल बाजवा से मिलने से इन्कार करके पाकिस्तान को मुंह के बल गिराया है। साथ ही सौदी ने पाकिस्तान को कर्ज का भुगतान करने से राहत देना भी टाल दिया है। इसकी वजह से अगले कुछ महीनों में सौदी से प्राप्त किए कर्ज का भुगतान करना पाकिस्तान के लिए आवश्‍यक हुआ है। इसी बीच जनरल बाजवा सौदी के दौरे पर थे तभी विदेशमंत्री कुरेशी ने कतार के राजदूत से भेंट करके सौदी के साथ तनाव बढ़ाने का काम किया है। ऐसे में अब पाकिस्तान में कुरेशी के इस्तिफे की माँग हो रही है। लेकिन, कुरेशी के इस्तिफे के बाद भी सौदी के साथ पाकिस्तान के संबंध पहले जैसे नहीं होंगे, यह एहसास पाकिस्तान के कुछ विश्‍लेषक दिला रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.