म्यानमार सीमा में घुसकर भारतीय लष्कर की कार्रवाई

 ‘एनएससीएन-के’ के पांच आतंकवादी ढेर

नई दिल्ली – भारतीय ‘पैराकमांडोज’ ने म्यानमार में घुसकर की कार्रवाई में ‘नेशनल सोशलिस्ट कौंसिल ऑफ़ नागालैंड-खापलंग’ (एनएससीएन-के) के पांच आतंकवादी मारे गए हैं। इसके पहले सन २०१५ में भारतीय लष्कर ने म्यानमार में घुसकर सर्जिकल स्ट्राईक किया था। उसके बाद फिरसे इस तरह की कार्रवाई की गई है।

भारतीय लष्कर, सर्जिकल स्ट्राईक, पैराकमांडोज, म्यानमार, कार्रवाई, नई दिल्ली, नागालैंड

बुधवार को दोपहर के आसपास लष्कर के १२ ‘पैराकमांडोज’ ने नागालैंड की सीमा से ३ किलोमीटर अन्दर म्यानमार की सीमा में घुसपैठ की। उसके बाद पैराकमांडोज ने ‘एनएससीएन-के’ के कैंप पर मॉर्टर हमले किए। इसमें ‘एनएससीएन-के’ के पांच आतंकवादी मारे गए और आतंकवादियों का अड्डा उध्वस्त हुआ। ‘भारती लष्कर के जवान नागालैंड के चेनमोह गाँव को पार करके अंतर्राष्ट्रीय सीमा के उस पार गए। उसके बाद ‘एनएससीएन-के’ और लष्कर के जवानों के बीच मुठभेड़ होने की जानकारी ‘एनएससीएन-के’ के के प्रवक्ता ने दी। ‘एनएससीएन-के’ ने इस हमले की पुष्टि की है।

दौरान, इस सर्जिकल स्ट्राईक के बाद गुरुवार को ‘एनएससीएन-के’ के आतंकवादीयों ने नागालैंड में आसाम रायफल्स की टुकड़ी पर हमला किया था। उसके पहले पिछले हफ्ते में भी ‘एनएससीएन-के’ आतंकवादियों ने नागालैंड में लष्कर के गश्त लगाने वाले पथक पर हमला किया था। इस हमले में चार जवान शहीद और छः जवान जख्मी हुए थे। सन २०१५ में ‘एनएससीएन-के’ के आतंकवादियों ने किये हमले में १८ जवान शहीद हुए थे। साथ ही सन २०१६ में भी ‘एनएससीएन-के’ के आतंकवादियों ने बड़ा हमला किया था। ‘एनएससीएन-के’ के आतंकवादियों की कार्रवाइयां नागालैंड में बढने के बाद भारतीय लष्कर ने यह कार्रवाई की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.