‘ओपन स्काईज ट्रीटि’ से बाहर निकलने के लिए रशियन संसद में विधेयक पेश

मास्को, दि. ११ (वृत्तसंस्था) – रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन ने विश्‍व के ३४ देशों की ‘ओपन स्काईज ट्रीटि’ से बाहर निकलने के लिए मंगलवार के दिन संसद में विधेयक पेश किया। अमरीका के पीछे हटने से इस समझौते में शामिल देशों के हितों का संतुलन बिगड़ा है, ऐसी आलोचना पुतिन ने की। बीते वर्ष मई में अमरीका के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने ‘ओपन स्काईज ट्रीटि’ से पीछे हटने का ऐलान किया था।

Open-sky-treaty-Putinवर्ष १९९२ में हेलन्स्की में हुई बैठक के दौरान ‘ऑर्गनायज़ेशन फॉर सिक्युरिटी ऐण्ड को-ऑपरेशन इन यूरोप’ (ओएससीई) नामक गुट के सदस्य देशों ने ‘ओपन स्काईज ट्रीटि’ को मंजूरी दी थी। अमरीका और रशिया के साथ यूरोपिय देशों के समावेश से किए गए इस समझौते के अनुसार सदस्य देशों को एक-दूसरे की हवाई सीमा में विमान भेजकर संवेदनशील स्थानों पर गश्‍त लगाने की अनुमति है। इसके लिए गश्‍त विमान एवं ड्रोन्स का इस्तेमाल करने की अनुमति प्रदान की गई थी।

रशिया इस समझौते का उल्लंघन कर रही है, यह आरोप बीते कुछ वर्षों से अमरीका लगा रही थी। इस समझौते के नियमों का गलत इस्तेमाल करके रशिया अन्य देशों की हवाई सीमा में प्रवेश कर रही है, ऐसी शिकायत अमरीका ने की थी। इसके बाद बीते वर्ष नवंबर में अमरीका ने इस समझौते से पीछे हटने का अधिकृत स्तर पर ऐलान किया था। अमरीका के पीछे हटने के बाद इस वर्ष जनवरी में रशिया ने भी इस समझौते से पीछे हटने का ऐलान किया था।

Open-sky-treaty-Putin-01-300x191अमरीका और रशिया दोनों के इस समझौते से पीछे हटने पर यूरोपिय देशों ने तीव्र नाराज़गी व्यक्त की थी। रशिया ने इस मुद्दों पर यूरोपिय देशों के सामने स्वतंत्र प्रस्ताव भी रखा था। लेकिन, यूरोपिय देशों ने यह प्रस्ताव ठुकराया था। इस वजह से रशिया की वापसी तय समझी जा रही थी। राष्ट्राध्यक्ष पुतिन ने पेश किए विधेयक ने इसकी पुष्टी की है।

पुतिन ने रखे विधेयक में अमरीका के पीछे हटने से संतुलन बिगड़ने का आरोप लगाया गया है और इससे रशिया की सुरक्षा के लिए खतरा निर्माण होने का दावा किया गया है। इसी वजह से रशिया ‘ओपन स्काईज ट्रीटि’ का हिस्सा बने रहना मुमकिन नहीं है और इस समझौते से बाहर निकल रही है, ऐसा इस विधेयक में स्पष्ट किया गया है। इस विधेयक पर रशियन संसद में वोटींग होगी और इस महीने के अन्त तक ‘ओपन स्काईज ट्रीटि’ से बाहर होने की प्रक्रिया पूरी होगी, यह जानकारी रशियन अफसर ने साझा की। रशिया और पश्‍चिमी देशों के बीच अलग अलग मुद्दों पर तनाव बढ़ रहा है और ऐसे में रशिया का ‘ओपन स्काईज ट्रीटि’ से बाहर निकलने का निर्णय ध्यान आकर्षित करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.