दुनिया परमाणु युद्ध से एक कदम दूर- पोप फ्रान्सिस का इशारा

सैंटियागो: “परमाणु युद्ध के भड़कने से दुनिया केवल एक कदम दूर है, एक छोटी सी दुर्घटना परमाणु युद्ध भड़काने के लिए पर्याप्त होगी” ऐसा ख्रिस्ती धर्मियों के सर्वोच्च धर्मगुरु पोप फ्रांसिस ने सूचित किया है। उत्तर कोरिया से परमाणु हमले की धमकी दी जा रही है और पोप फ्रांसिस ने सारी दुनिया को इसके विरोध में इशारा देने की बात दिखाई दे रही है।

परमाणु युद्ध

पोप फ्रांसिस लैटिन अमरिकी देशों के भेट पर होकर चिली से उन्होंने अपने दौरे की शुरुआत की है। उस में कुछ पत्रकारों से पोप फ्रांसिस को परमाणु युद्ध के बारे में प्रश्न पूछे थे, आने वाले समय में परमाणु युद्ध भड़क सकता है?, इस प्रश्न का उत्तर देते हुए हम परमाणु युद्ध के बहुत ही नजदीक पहुंचे हैं, ऐसा पोप फ्रांसिस ने कहा है। साथ ही कोई अनपेक्षित दुर्घटना परमाणु युद्ध भड़काने के लिए पर्याप्त हो सकती है, ऐसा इशारा पोप फ्रांसिस ने उस समय दिया है।

चिली में दाखिल होने से पहले पोप फ्रांसिस इन के साथ विमान से प्रवास करने वाले पत्रकारों को व्हैटिकन के अधिकारियों ने फोटोग्राफ्स प्रदान किए थे। दूसरे महायुद्ध में अमरिका ने जापान के नागासाकी पर किए परमाणु हमले के फोटोग्राफ पर पोप फ्रांसिस पत्रकारों से बोल रहे थे।

“जिस समय मैंने यह फोटो देखा तब मैं विचलित हो उठा। उस के बाद ‘युद्ध के फलित’ इतने ही शब्द मुझे सूझ रहे हैं। यह फोटो फिर से छापकर सभी को दे, ऐसी मेरी इच्छा है। क्योंकि हजार शब्द जो कुछ नहीं कर सकते वह एक फोटो कर सकता है। यह फोटो प्रत्येक व्यक्ति को झकझोर कर रख सकता है। इसलिए मैं यह फोटो आप सभी को दे रहा हूं”, ऐसा पोप फ्रांसिस ने आगे कहा है।

हफ्ते पहले पोप फ्रांसिस ने यही फोटो सबसे पहले माध्यमों के सामने लायी थी। परमाणु युद्ध के भीषण परिणामों की जानकारी माध्यमों को देने के लिए यह फोटो दिखाने की जानकारी व्हैटिकन ने दी थी। लैटिन अमरिका के दौरे पर जाते हुए फिर से एक बार पोप फ्रांसिस ने यह फोटो माध्यमों के सामने शेयर किया था। पर दोनों समय ख्रिस्ती धर्मियों के सर्वोच्च धर्मगुरु किसी भी देश का, अथवा नेता का उल्लेख करने की बात टाल रहे थे।

दौरान २ दिनों पहले प्रशांत महासागर में ‘हवाई’ इस अमरिकी द्वीप पर नागरिकों के लिए अलर्ट जारी किया गया था। उत्तर कोरिया ने मिसाइल प्रक्षेपित करने का संदेश हवाई के प्रशासन ने अपनी जनता को दिया था। उसके बाद हवाई द्वीप पर तनांव निर्माण हुआ था। आने वाली कई मिनटों में हवाई के प्रशासन ने गलती से यह अलर्ट जारी होने की बात कहकर खेद व्यक्त किया था।

उत्तर कोरिया से अमरिका, जापान, दक्षिण कोरिया और मित्र देशों को परमाणु हमले की धमकी दी जा रही है। उत्तर कोरिया के हुकुमशाह किम जॉंग-उन ने अमरिका के सभी शहरों पर परमाणु हमला करने की क्षमता अपने पास होने की बात घोषित की थी। उस के साथ उत्तर कोरिया ने जापान के उत्तरी भाग में बॅलिस्टिक मिसाइल दागकर खलबली फैलाई थी।

उत्तर कोरिया के यह मिसाइल के चेतावनीखोर परीक्षण पर दुनिया भर से टीका हो रही थी। तथा अमरिका के शहरों पर निशाना होने की क्षमता उत्तर कोरिया के पास होने की चिंता भी अंतरराष्ट्रीय विश्लेषकों ने व्यक्त की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.