भारत में कोरोना को शिकस्त देनेवाले मरीज़ों की संख्या में बढ़ोतरी

नई दिल्ली – देश में चौबीस घंटों में देखे गए कोरोना के नए मरीज़ों से अधिक कोरोना संक्रमितों ने इस बीमारी को शिकस्त देने की घटना पहली बार हुई है। शनिवार की सुबह स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किए आँकड़ों के अनुसार बीते चौबीस घंटों में देश में ९५,८८० कोरोना संक्रमित इलाज़ से ठीक होकर घर लौटे हैं। इसी बीच देश में कोरोना के ९३,३३७ नए मामले सामने आए और ठीक हुए कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या ४२ लाख से अधिक हुई। इलाज से कोरोना को शिकस्त देनेवालों की संख्या में भारत ने अब अमरीका को पीछे छोड़ा दिया है। यह राहत की बात सामने आ रही है और तभी देश में कोरोना के मृतकों का आँकड़ां ८६ हज़ार पर जा पहुँचा है।

देश में अब प्रतिदिन ९० हज़ार से अधिक कोरोना संक्रमित सामने आ रहे हैं और इससे देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या तेज़ी से बढ़ रही है। शनिवार की रात तक देश में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या ५३.६७ लाख तक जा पहुँची और मृतकों की संख्या ८६ हज़ार से अधिक होने की बात स्पष्ट हुई। शनिवार के दिन महाराष्ट्र में ही ४२५ कोरोना संक्रमित मृत हुए एवं २१,९०७ नए मामले देखे गए। इसी बीच राज्य में २३,५०१ संक्रमित इलाज़ के बाद ठीक होकर अस्पतालों से घर लौटे।

आंध्र प्रदेश में भी कोरोना के ८,२१८ नए मामले देखे गए हैं और १०,८२० संक्रमित स्वस्थ होकर घर लौटे। तमिलनाडु में शनिवार के दिन कोरोना के ५,५६९ मरीज़ सामने आए और ५,५५६ संक्रमित स्वस्थ होकर घर लौटे। अन्य राज्यों में भी स्वस्थ हो रहे संक्रमितों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। देश में कोरोना संक्रमितों के स्वस्थ होने का दर ७९.२८ प्रतिशत हुआ है।

लेकिन, देश के १० राज्यों में राष्ट्रीय औसत से अधिक मात्रा में कोरोना के नए मामले सामने आ रहे हैं। देश में देखे जा रहे ६० प्रतिशत मामले इन्हीं राज्यों में देखे जा रहे हैं और इस पर बड़ी चिंता व्यक्त की जा रही है। इनमें से सात राज्यों के मुख्यमंत्रियों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी २३ सितंबर के दिन वीडियो कान्फरन्सिंग के माध्यम से बातचीत करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.