दुनियाभर में चौबीस घंटों में कोरोना के नये मरीज़ों की संख्या एक लाख के पार

वॉशिंग्टन,  (वृत्तसंस्था) – कोरोनावायरस से दुनियाभर में चौबीस घंटों में पाँच हज़ार से अधिक लोगों की मृत्यु हुई; वहीं, इस एक दिन में दुनियाभर के २१२ देशों में एक लाख से अधिक नये मरीज़ पाये गए हैं। इस महामारी से अब तक २५ लाख से भी अधिक लोग ठीक हुए होने की राहतभरी बात सामने आयी है। लेकिन दुनियाभर में कोरोनाबाधितों की बढ़ती संख्या सबकी चिन्ता का विषय बनी है। अमरीका, ब्राज़िल, रशिया, भारत इन देशों में कोरोना का तेज़ी से फ़ैलाव हो रहा है।

जॉन हॉपकीन्स विश्वविद्यालय, वर्ल्डोमीटर और जागतिक स्वास्थ्य संगठन ने गुरुवार को प्रकाशित की जानकारी के अनुसार, दुनियाभर में इस संक्रमण से ३,५८,४२६ लोगों ने दम तोड़ा है। इसमें गत चौबीस घंटों में मरे हुए ५,१८६ मरीज़ों का समावेश है। इनमें, कोरोना के एक लाख मृतकों का पड़ाव पार करनेवाली अमरीका में गत चौबीस घंटों में जान गँवाये १,५३५ लोगों का समावेश है। पिछले चार दिनों में पहली ही बार अमरीका में पंद्रह सौ से अधिक लोगों की जान गयी है। वहीं, इस एक दिन में ब्राज़िल में १,०८६ लोगों ने दम तोड़ा होकर, लगातार दूसरे दिन ब्राज़िल में हज़ार से अधिक लोगों की जान गयी है।

दुनियाभर में कुल कोरोनाबाधितों की संख्या ५८,३३,७६६ पर पहुँची है। पिछले चौबीस घंटों में दुनियाभर में १,०३,००० नये मरीज़ दर्ज़ हुए होकर, इस हफ़्ते में दूसरी बार, एक दिन में इस महामारी के एक लाख से अधिक मरीज़ पाये गए हैं। पिछले चौबीस घंटों में अमरीका और ब्राज़िल में प्रत्येकी बीस हज़ार से अधिक नये मरीज़ पाये गए हैं। वहीं, युरोप में कोरोना के मरीज़ों की संख्या १६ हज़ार से बढ़ी है। अफ़्रीका में कोरोना के मरीज़ों की संख्या में भी बढ़ोतरी हो रही होने का दावा अफ़्रीकास्थित स्वास्थ्य संगठन ने किया है। अफ़्रीका में इस महामारी के सव्वा लाख मरीज़ होकर, केवल दक्षिण अफ़्रीका में ही इसके पच्चीस हज़ार मरीज़ हैं।

इसी बीच, इस महामारी की दूसरी लहर आये हुए चीन और दक्षिण कोरिया में गुरुवार को भी कोरोना के नये मरीज़ पाये गए। दक्षिण कोरिया में एक ही दिन में ७९ नये मरीज़ मिले हैं। पिछले महीनेभर में पहली ही बार दक्षिण कोरिया में इस संक्रमण के मरीज़ों में इतनी बढ़ोतरी होने के बाद दक्षिण कोरियन प्रशासन ने सोशल डिस्टन्सिंग के नियम पुन: लागू किये हैं। वहीं, दक्षिण कोरिया का पड़ोसी होनेवाले उत्तर कोरिया में उस महामारी ने हाहाकार मचाया होने का दावा किया जाता है। लेकिन इस देश की तानाशाही हुक़ूमत ने कोरोना के मृतकों की तथा मरीज़ों की असली जानकारी ज़ाहिर नहीं की है। लेकिन गत कुछ दिनों में पश्चिमी देशों ने उत्तर कोरिया स्थित अपने दूतावास बंद करके, कर्मचारियों को स्वदेश वापस बुलाने की शुरुआत की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.