कोरोनावायरस से युरोप के मृतकों की संख्या अधिक ही बढ़ी

ब्रुसेल्स – दुनियाभर में कोरोनावायरस के कारण ३५ हज़ार से अधिक लोगों की जानें गयीं होकर, इसमें युरोप की मौतों का प्रमाण दो तिहाई है। युरोपीय देशों में लगभग २४ हज़ार लोगों की इस संक्रमण से मृत्यु हुई है, ऐसा युरोपीय महासंघ ने अपनी वेबसाईट पर कहा है। वहीं, इस संक्रमण का उद्गमस्थान साबित हुए चीन के पड़ोसी आग्नेय (साऊथ-ईस्ट) एशियाई देशों में इस संक्रमण के मरीज़ कम है, इस बात के लिए आश्चर्य व्यक्त किया जा रहा है।

कोरोनावायरस के संक्रमण से अब तक दुनियाभर में ३५,०३५ लोग मारे गये होकर, इस संक्रमण के मरीज़ों की संख्या ७,४०,२३९ पर पहुँची है। इनमें से २८ हज़ार से अधिक लोगों की तबियत चिंताजनक है। युरोप में इस संक्रमण ने २३,९६६ लोगों की जान ली होकर, ३,९३,२८५ लोग इस संक्रमण से बाधित हुए हैं।

युरोप का इटली यह इस संक्रमण से सर्वाधिक ग्रस्त देश है। गत चौबीस घंटों में इटली में ७५६ लोग मारे गये होकर, उनमें अकेले लॉम्बार्डी प्रांत के ४१६ लोगों का समावेश है। इस देश में कुल १०,७७९ लोगों की इसमें मौत हुई; वहीं, ‘अतिदक्षता विभागा’ में रखे ३९०६ लोगों की हालत नाज़ूक है। इस संक्रमण का फैलाव रोकने के लिए इटली ने कुछ अहम शहरों की सीमा पह सुरक्षादल तैनात किया है।

स्पेन में पिछले चौबीस घंटों में सर्वाधिक मृतक दर्ज़ हुए है। ८३८ लोगों की मृत्यु हुई है; वहीं, ६,३९८ नये मरीज़ पाये गये हैं। स्पेन की सरकार ने अगले दो हफ़्तों के लिए लॉकडाउन बढाया है। वहीं, गत चौबीस घंटों में फ्रान्स में २९२ लोगों ने जानें गँवायीं होकर, तीन हज़ार से अधिक नये मरीज़ पाये गए हैं।

इटली, फ्रान्स और स्पेन इन देशों ने अस्पताल में ईलाज़ करते समय मृत हुए कोरोनाग्रस्त मरीज़ दर्ज़ किये हैं; लेकिन वृद्धाश्रम में मृत हुए इस संक्रमण के मरीज़ों का उसमें समावेश नहीं है। वह संख्या यदि जोड़ी, तो इस संक्रमण से मृत हुए लोगों का प्रमाण अधिक ही बढ़ेगा, ऐसा इन देशों के माध्यमों का कहना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.