अफ्रिका में कोरोना संक्रमितों की संख्या छह लाख पर

बाल्टिमोर/जीनिव्हा – पिछले चौबीस घंटों के दौरान विश्‍वभर में ३,८०० से भी अधिक कोरोना संक्रमितों की मृत्यु हुई है। इसी बीच, कोरोना के १,९२,००० नये मामलें दर्ज़ हुए हैं। जॉन हॉप्किन्स विश्‍वविद्यालय ने ये आँकड़े जारी किए हैं। वहीं, वैद्यकीय सामान की कमी से मुकाबला कर रहें अफ्रिका में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर छह लाख हुई है। इसी बीच, आनेवाले दिनों में इस महामारी के कारण विश्‍वभर की स्थिति और भी भीषण होगी, ऐसी चेतावनी ‘जागतिक स्वास्थ्य संगठन’ (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख घेब्रेस्युएस ने दी है।

छह लाख

कोरोना वायरस की वजह से विश्‍वभर में मरनेवालों की संख्या बढ़कर ५,७७,४४३ पर जा पहुँची है। इस दौरान कोरोना संक्रमितों का कुल आँकड़ा अब १,३३,१३,०५३ हुआ है और लगभग ७८ लाख कोरोना संक्रमित इलाज़ से ठीक हुए हैं। कोरोना के सबसे अधिक संक्रमितों की मृत्यु अमरीका, ब्राज़िल, ब्रिटेन और मेक्सिको में हुई है। अमरीका में अबतक १,३८,५९८ और ब्राज़िल में ७३,१६१ कोरोना संक्रमितों ने दम तोड़ा है। ऐसें में अब विश्‍वभर में कोरोना संक्रमितों की संख्या में ड़रावने तरीक़े से बढ़ोतरी हो रही है।

अब विश्‍वभर में, लगातार पाँच दिन तक प्रतिदिन दो लाख से अधिक कोरोना के मामले सामने आने के बाद गिरावट हुई है। जॉन हॉप्किन्स विश्‍वविद्यालय ने जारी किए आँकड़ों के अनुसार, पिछले चौबीस घंटों के दौरान विश्‍वभर में १,९२,००० कोरोना संक्रमित इलाज़ से ठीक हुए हैं। अमरीका में पिछले चौबीस घंटो के दौरान कोरोना के ६१ हज़ार नए मरीज़ देखें गए हैं और कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या ३५ लाख से अधिक हुई है। ब्राज़िल में कोरोना संक्रमितों का आँकड़ा अब २० लाख के करीब पहुँचा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.