ईरान में कोरोनाग्रस्तों की संख्या पाँच लाख से उपर – ‘टास्कफोर्स’ के अधिकारियों का दावा

तेहरान – ईरान में कोरोनावायरस ने चार हज़ार लोगों की जान ली है। वहीं, अब तक इस संक्रमण से बाधित हुए लोगों की संख्या ६२ हज़ार तक पहुँच चुकी है। लेकिन बताये जा रहें इन आँकड़ों से कई गुना अधिक कोरोनावायरस के मृतक तथा मरीज़ ईरान में हैं, ऐसी भयंकर जानकारी सामने आयी है। ऐसे हालातों में ईरान पर थोंपे गए निर्बंध हटाएँ, ऐसा आवाहन ईरान द्वारा किया जा रहा है।

ईरान में फ़रवरी महीने से शुरू हुआ यह संक्रमण अब तेज़ी से फ़ैल रहा है। ईरान में हालाँकि ६२ हज़ार से अधिक लोग इस संक्रमण से बाधित हुए बताये जा रहे हैं, असल में यह संख्या बड़ी है। ईरान में पाँच लाख से भी अधिक लोगों को कोरोनावायरस का संक्रमण हुआ है, लेकिन ईरान की यंत्रणा यह जानकारी ज़ाहिर करने के लिए तैयार नहीं। धार्मिक यात्रा के कारण इस संक्रमण का फैलाव बढ़ा, ऐसा दावा ईरान के ‘नॅशनल कोरोनावायरस कॉम्बक्ट टास्क फोर्स’ ने किया। जैसा कि ‘नॅशनल कोरोनावायरस कॉम्बक्ट टास्क फोर्स’ के अधिकारी बता रहे हैं, उसके अनुसार कोरोनावायरस मरीज़ों की संख्या हालाँकि पाँच लाख से उपर है, लेकिन ईरान की यंत्रणा यह ज़ाहिर करने के लिए तैयार नहीं है।

कुछ दिन पहले अमरीका ने ईरान की जनता की सहायता करने की तैयारी दर्शायी थी। लेकिन ईरान के लष्करी अधिकारियों ने इस सहायता ले प्रस्ताव को ठुकराया था। अब ईरान को सहायता नहीं चाहिए, बल्कि निर्बंध हटायें, ऐसी माँग ईरान के नेताकर रहे हैं। ईरान के राष्ट्राध्यक्ष हसन रोहानी ने, आंतर्राष्ट्रीय संगठन ईरान पर लगाये गए निर्बंध हटायें, ऐसा आवाहन किया है।

इन निर्बंधों के कारण ईरान को कोरोनावायरस के संक्रमण का मुक़ाबला करते समय बहुत बड़ीं मुश्किलें आ रहीं हैं। लेकिन ये निर्बंध हटाकर अमरीका ईरान की हुक़ूमत को दबाव से मुक्त करने के लिए तैयार नहीं; उलटे कुछ हफ़्तें पूर्व अमरीका ने, ईरान पर नये से निर्बंध लगाने की घोषणा की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.