दुनियाभर में कोरोना के मृतकों की संख्या तीन लाख के पार

बाल्टिमोर, (वृत्तसंस्था) – दुनियाभर में दो सौ से भी अधिक देशों में हाहाकार मचानेवाले कोरोनावायरस ने तीन लाख लोगों की जान ली है। इस संक्रमण से दुनियाभर में लगभग ४५ लाख मरीज़ होकर इनमें से १६,८२,९२४ मरीज़ ठीक हुए हैं, यह बात राहत देनेवाली साबित होती है। जॉन हॉप्किन्स विश्वविद्यालय ने दी जानकारी के अनुसार, दुनियाभर के पहले दस देशों में ७२ प्रतिशत कोरोनाबाधित मरीज़ होकर, इनमें अमरीका, स्पेन, रशिया, ब्रिटन, इटली, ब्राझिल, फ्रान्स, जर्मनी, तुर्की तथा ईरान इन देशों का समावेश है।

पिछले चौबीस घंटों में कोरोनावायरस से दुनियाभर में ५३१४ लोगों ने दम तोड़ा होकर, ८८,२०२ नये मरीज़ दर्ज़ हुए हैं, ऐसा जॉन हॉप्किन्स विश्वविद्यालय ने कहा है। बुधवार के दिन अमरीका में इनमें से १८१३ लोगों की मृत्यु हुई है। वहीं, अमरीका में इस महामारी के २४ हज़ार से भी अधिक मरीज़ पाये गए हैं। अमरीका प्रतिदिन तीन से चार लाख लोगों का परीक्षण कर रही होने के कारण, इतनी बड़ी संख्या में कोरोनाबाधित मिल रहे हैं, ऐसा दावा अमरिकी यंत्रणाएँ कर रहीं हैं।

युरोप में गत चौबीस घंटों में कोरोना के कारण लगभग १४०० लोगों ने दम तोड़ा होकर, २२ हज़ार से अधिक मरीज़ दर्ज़ हुए हैं। इनमें से ब्रिटन में ४२८, स्पेन में २१७, इटली में २०६ और फ्रान्स में ८३ लोगों की मृत्यु हुई है। उसी समय, इटली और स्पेन में कोरोनाग्रस्तों की संख्या में वृद्धि हुई होने का दावा किया जाता है। चीन, दक्षिण कोरिया के बाद अब स्पेन और इटली में कोरोना की दूसरी लहर आयी होने का डर ज़ाहिर किया जा रहा है।

बुधवार को ब्राझिल में ७४५ लोगों की मृत्यु हुई होकर, इस देश के कुल मृतकों की संख्या १३,२७६ पर गयी है। वहीं, बारह हज़ार से अधिक मरीज़ ब्राझिल में पाये होकर, अब तक इस संक्रमण ने ब्राझिल में १,९२,०८१ बाधित किया है। रशिया में कोरोना के मृतकों की संख्या २,३०५ पर गयी होकर, गुरुवार के दिन ९,९७४ नये मरीज़ पाये गए हैं। इसीके साथ, रशिया में कुल कोरोनाबाधितों की संख्या ढ़ाई लाख के पार पहुँच चुकी है। महज़ पाँच दिनों में रशिया में ५० हज़ार से अधिक मरीज़ पाये गए हैं।

इसी बीच, चीन में गुरुवार के दिन कोरोना का एक नया मरीज़ पाया गया है। लेकिन चीन ने इस संदर्भ में जिस प्रकार वास्तव को छिपाया था, उस कारण चीन ने अपनी विश्वसनीयता खोयी होकर, अब चीन ने किये दावों पर दुनियाभर में कोई भी भरोसा करने के लिए कोई भी तैयार नहीं, ऐसा दिखायी दे रहा है। उसीमें, चीन ने तीन शहर लॉकडाउन किये हैं और इस कारण, चीन में कोरोना की दूसरी लहर के मरीज़ बड़ी संख्या में पाये जा रहे हैं, ऐसा शक़ बढ़ रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.