महाराष्ट्र में कोरोना के मृतकों की संख्या में ३,५०० का इज़ाफा

मुंबई – महाराष्ट्र में अब तक दर्ज़ हुई कोरोना के मृतकों की संख्या में ३,५०० की बढ़ोतरी हुई है। यह बढ़ोतरी एक दिन की नहीं है। लेकिन, इन मृतकों की मृत्यु कोरोना से होने की बात दर्ज़ नहीं हुई थी। जाँच के दौरान इनकी मृत्यु कोरोना से होने की बात स्पष्ट होने से इसकी जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से साझा की गई। इसी बीच बुधवार के दिन राज्य में १६५ कोरोना संक्रमित मृत हुए। इसके साथ ही महाराष्ट्र में कोरोना के मृतकों का कुल आँकड़ा १ लाख ३९ हज़ार ९१८ तक जा पहुँचा। तो, देश में कोरोना के मृतकों की कुल संख्या बढ़कर ४ लाख १८ हज़ार ५०० से अधिक हुई है।

कोरोना के मृतकों की संख्यादेश में कोरोना की तीसरी लहर उठने के संकेत प्राप्त हो रहे हैं। केरल और महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के मामलों में हुई बढ़ोतरी से यह दिखाई दे रहा है। केरल में बुधवार के एक दिन में कोरोना के १७ हज़ार ४८१ नए मामले दर्ज़ हुए। इस दौरान राज्य में १.४६ लाख लोगों का कोरोना परीक्षण किया गया और इनमें से लगभग १७.५ हज़ार कोरोना संक्रमित होने की बात स्पष्ट हुई। इसी के साथ केरल में कोरोना का पॉज़िटिव रेट बढ़कर १२ प्रतिशत हुआ है। फिलहाल केरल में कोरोना के १.२९ लाख से अधिक एक्टिव मामले मौजूद हैं। देश में सबसे अधिक कोरोना के मामले फिलहाल इसी राज्य में है। इस वजह से कर्फ्यू में किसी भी तरह की राहत ना देने का निर्णय केरल सरकार ने किया है और साथ ही राज्य में ‘विकएन्ड’ पर पूरी तरह से लॉकडाउन जारी रखा जाएगा।

दूसरी ओर महाराष्ट्र में भी कोरोना संक्रमण के मामलों में थोड़ी बढ़ोतरी दर्ज़ हुई है। बुधवार के दिन महाराष्ट्र में ८,१५९ नए मामले सामने आए और ७,८३९ संक्रमित स्वस्थ होकर घर लौटे। ठीक हो रहे संक्रमितों से अधिक संख्या में नए मामले दर्ज़ होने से चिंता में बढ़ोतरी हुई है। इसके अलावा देश में सबसे अधिक कोरोना से हो रही मौतों की संख्या महाराष्ट्र में ही देखी जा रही है। बुधवार के दिन राज्य में १६५ संक्रमित मृत हुए। महाराष्ट्र में फिलहाल कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या तकरीबन ९५ हज़ार है। लेकिन, बीते कुछ दिनों में कोरोना के नए मामलों में हो रही गिरावट थमकर इसकी संख्या फिर से बढ़ रही है।

महाराष्ट्र के कोलापुर और सांगली जिलों में कोरोना संक्रमितों की संख्या सबसे अधिक है और इन्हीं जिलों में राज्य के अन्य जिलों की तुलना में अधिक मामले सामने आ रहे हैं। केंद्रीय दल ने हाल ही में इन जिलों का दौरा किया था। इसके बाद कोल्हापुर और सांगली में पूरा लॉकडाउन शुरू करने की सलाह केंद्रीय दल ने प्रदान करने का वृत्त है। इसके अलावा राज्य के स्वास्थ्यमंत्री राजेश टोपे ने राज्य के १० जिलों में पॉज़िटिव रेट ज्यादा होने का बयान किया है। इनमें सातारा, पुणे, अहमदनगर, नंदुरबार जैसे जिलों का समावेश है।

इसी बीच, महाराष्ट्र में कोरोना के मृतकों की संख्या ३,५०९ से बढ़ी है। इसके चलते बुधवार की सुबह तक के चौबीस घंटों के दौरान देश में ३,९९८ कोरोना संक्रमित मृत होने की बात दर्ज़ हुई, ऐसा केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा। लेकिन, महाराष्ट्र में दर्ज़ हुए मृतकों के यह मामले एक दिन के नहीं हैं, यह भी केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग ने स्पष्ट किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.