विश्‍व में कोरोना संक्रमितों की संख्या छह गुना अधिक होने का दावा

कॅनबेरा/लंदन – विश्‍व में अबतक दर्ज़ हुए कोरोना संक्रमितों की संख्या से छह गुना अधिक संक्रमित असल में हो सकते हैं, ऐसा सनसनीखेज दावा जापान और ऑस्ट्रेलिया के वैज्ञानिकों ने किया है। ब्रिटेन स्थित ‘रॉयल सोसायटी ओपन सायन्स’ ने इससे संबंधित एक रिपोर्ट जारी की है। १५ देशों की जनसंख्या और संक्रमितों की संख्या बढ़ने के दर का अध्ययन करने के बाद वैज्ञानिकों ने यह दावा किया है। बीते कुछ दिनों में विश्‍व के अलग अलग देशों में कोरोना की दूसरीं लहर उठने की बात स्पष्ट हो रही है और तभी यह रिपोर्ट सामने आयी है।

जापान की ‘इकिगाई रिसर्च’, ‘द ऑस्ट्रेलियन नैशनल युनिव्हर्सिटी’ और ‘युनिव्हर्सिटी ऑफ मेलबर्न’ के वैज्ञानिकों ने, विश्‍व में कोरोना संक्रमितों की असल संख्या अधिक होने का दावा किया है। इन वैज्ञानिकों ने युरोप के ११ प्रमुख देशों के साथ ही अमरीका, कनाड़ा, दक्षिण कोरिया और ऑस्ट्रेलिया में संक्रमितों की संख्या का अध्ययन करके यह रिपोर्ट तैयार की है। मार्च से अगस्त के दौरान यह अध्ययन किया गया है और १५ देशों की औसतन संक्रमितों की संख्या छह गुना अधिक होने की बात सामने आयी है। इटली जैसें देश में अधिकृत स्तर पर दर्ज़ किए गए संक्रमितों की अपेक्षा, कुल संक्रमितों की संख्या असल में १७ गुना अधिक देखी गई है, ऐसी चौकानेवाली जानकारी इस रिपोर्ट में है।

देशों में दर्ज़ हो रहें कोरोना संक्रमितों की संख्या, उनके लक्षण, उनमें से मृतकों की संख्या और इसके लिए लगनेवाली अवधि जैसें घटकों का अध्ययन करके यह अनुमान लगाया गया है। यह अनुमान लगभग ९५ प्रतिसत सटिक होने की जानकारी यह रिपोर्ट तैयार करनेवाले वैज्ञानिकों ने साझा की है। असल संक्रमित एवं घोषित किए गए आँकड़ों में देखा गया फ़र्क़, यह प्रमुखता से इस महामारी का परीक्षण करने की अपर्याप्त क्षमता के कारण होने का दावा भी इस रिपोर्ट में किया गया है। अधिकांश देशों में, प्रति हज़ार नागरिकों के पीछे किये गए परीक्षण काफी कम होने का आरोप भी इस रिपोर्ट में रखा गया है।

अमरीका की ‘जॉन हॉपकिन्स युनिव्हर्सिटी’ ने साझा की हुई जानकारी के अनुसार, विश्‍वभर में कोरोना संक्रमितों की संख्या ५ करोड़ ७७ लाख २६ हज़ार ८०२ तक जा पहुँची है। इस दौरान कोरोना संक्रमण से मृत होनेवालों की संख्या १३ लाख ७४ हज़ार ९८५ हुई है। अमरीका में कोरोना के मृतकों का आँकड़ा २.५४ लाख से अधिक हुआ है और एक लाख से अधिक कोरोना संक्रमितों की मृत्यु होनेवाले देशों में मेक्सिको विश्‍व का चौथा देश बना है। इसके साथ ही, युरोप में फिलहाल कोरोना संक्रमितों की संख्या बड़ी तेज़ गति से बढ़ रही होने का दावा भी सामने आया है। एक वृत्तसंस्था की जानकारी के अनुसार, युरोप में मौजूदा स्थिति में २.६० लाख से भी अधिक कोरोना संक्रमित देखें गए हैं। सर्बिया में कोरोना मरीज़ों की संख्या बढ़ने की गति अब पूरे ६८ प्रतिशत होने की बात कही गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.