यूरोप में कोरोना संक्रमितों की संख्या एक करोड़ से अधिक हुई – फ्रान्स में दुबारा ‘लॉकडाउन’

न्यूयॉर्क/पॅरिस – यूरोप और अमरीका में उठी कोरोना की दूसरी लहर की वजह से विश्‍वभर में प्रति दिन ५ लाख से अधिक कोरोना के नए मामले दर्ज़ हो रहे हैं। ऐसे में अब यूरोप में कोरोना संक्रमितों का कुल आँकड़ा एक करोड़ से अधिक हुआ है। और अमरीका में कोरोना संक्रमितों की संख्या ९० लाख से अधिक हुई है। अमरीका में बुधवार से शुरू हुए चौबीस घंटों के दौरान एक लाख से अधिक कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए। तभी यूरोप में केवल फ्रान्स में ही प्रति दिन ५० हज़ार नए कोरोना संक्रमित सामने आ रहे हैं। इसके बाद फ्रान्स ने देश में दुबारा ‘लॉकडाउन’ घोषित किया है। जर्मनी ने भी दुबारा ‘लॉकडाउन’ घोषित करने के संकेत दिए हैं। यूरोपिय देशों में कोरोना संक्रमितों का मृत्युदर बढ़ने से इन देशों की चिंता बढ़ी है।

दुबारा ‘लॉकडाउन’

कोरोना की महामारी की दूसरी लहर ने यूरोपीय देशों को चिंता में धकेला है। विश्‍वभर में बीते चार दिनों से कोरोना के पांच लाख नए मामले पाए जा रहे हैं। बीते एक सप्ताह में विश्‍वभर में कुल ३२ लाख लोग कोरोना संक्रमित हुए हैं। जनवरी से अप्रैल के दौरान विश्‍वभर में जितने कोरोना संक्रमित थे उससे अधिक मामले बीते सप्ताह में देखे गए हैं। सबसे खराब स्थिति यूरोपिय देशों में है। एक रपट के अनुसार यूरोप में बीते सप्ताह में कोरोना के १३ लाख नए मामले दर्ज़ हुए हैं। इस सप्ताह के दौरान विश्‍वभर में देखे गए नए मामलों में यह संख्या ४६ प्रतिशत है। बीते तीन दिनों से यूरोप में कोरोना के प्रतिदिन कुल २.४० लाख नए मामले देखे जा रहे हैं।

दुबारा ‘लॉकडाउन’

यूरोपिय देशों में कोरोना की लहर खत्म हुई और कोरोना का संक्रमण कमज़ोर होने का चित्र बीते महीने तक दिख रहा था। जुलाई में अधिकांश यूरोपिय देशों में प्रतिदिन दर्ज़ हो रहे कोरोना के मामलों की संख्या कम होकर १००० से ६०० तक जा पहुँची थी। लेकिन, अब सभी यूरोपिय देशों में यकायक कोरोना संक्रमितों की संख्या तेज़ी से बढ़ रही है। ब्रिटेन, फ्रान्स, जर्मनी, इटली समेत अन्य देशों में भी स्थिति काफी तेज़ गति से बिगड़ रही है और जागतिक स्वास्थ्य संगठन ने भी इस पर चिंता व्यक्त की है। स्लोवाकिया जैसे छोटे यूरोपिय देश ने भी अपने सभी नागरिकों का कोरोना परीक्षण करने का निर्णय किया है। बेल्जियम, नेदरलैण्ड, ज़ेक रिपब्लिक, स्पेन में संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है और इन देशों ने भी रोजमर्रा के कारोबार पर कुछ प्रतिबंध लगाने का निर्णय किया है।

‘डब्ल्यूएचओ’ की रपट के अनुसार यूरोप के २१ देशों में संक्रमितों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है और ‘आयसीयू’ भरे हुए हैं। साथ ही यूरोप में इस महामारी के मृत्यूदर में हफ्तेभर में ३५ प्रतिशत बढ़ोतरी होने की जानकारी ‘डब्ल्यूएचओ’ के यूरोपिय विभाग के संचालक डॉ.हान्स क्लुगे ने प्रदान की है। यूरोप में अब तक इस महामारी से मृतकों की संख्या २.५० लाख से अधिक हुई है।

इसी बीच भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या ८१.७५ लाख से अधिक हुई है। साथ ही कोरोना से मृतकों की संख्या १.२२ लाख हुई है। इस दौरान भारत में ७५ लाख कोरोना संक्रमित इलाज़ से स्वस्थ हुए हैं। देश में कोरोना संक्रमितों के ठिक होने का दर अब ९१ प्रतिशत तक जा पहुँचा हैं। शनिवार के चौबीस घंटों में भारत में कोरोना के ५९,४५४ संक्रमित ठीक हुए। दिल्ली के अलावा सभी राज्यों में कोरोना के मामले दर्ज़ होने की मात्रा में गिरावट आई है। लेकिन, आनेवाले त्यौहारों के दिनों में अधिक सावधानी बरतनी होगी, यह इशारा विशेषज्ञ दे रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.