विश्‍वभर में कोरोना के मृतकों की संख्या अधिकृत स्तर पर दर्ज़ मौतों से दोगुनी से भी अधिक – अमरिकी अभ्यासगुट का दावा

corona-cases-worldwideवॉशिंग्टन – विश्‍वभर में कोरोना संक्रमण से हुई मौतों की संख्या मौजूदा स्थिति में अधिकृत स्तर पर दर्ज़ हुए आँकड़ों से दोगुनी से भी अधिक होने का दावा अमरिकी अभ्यासगुट ने किया है। ‘इन्स्टिट्यूट फॉर हेल्थ मैट्रिक्स ऐण्ड इवैल्युएशन’ (आयएचएमई) नामक गुट ने हाल ही में पेश की रपट के अनुसार विश्‍वभर में कोरोना से हुई मौतों की संख्या तकरीबन ६९ लाख है। अलग अलग देशों में अधिकृत स्तर पर दर्ज़ हुई जानकारी के अनुसार कोरोना के मृतकों की संख्या ३२.५ लाख होने की बात कही जा रही है।

‘आयएचएमई’ के संचालक डॉकक्टर क्रिस्टोफर मरे ने गुरूवार के दिन सोशल मीडिया पर एक वीडियो के जरिए इस रपट की जानकारी साझा की। कोरोना संक्रमण के चपेट वाले देशों में अब भी पर्याप्त मात्रा में जाँच नहीं हो रही है और इस वजह से कोरोना से हो रहीं मौतों की संख्या कम दिखाई दे रही है, ऐसा बयान डॉ.मरे ने इस दौरान किया। अधिकांश प्रमुख देशों में अस्पतालों में दाखिल कोरोना संक्रमित या जिनकी कोरोना जाँच हुई है ऐसे लोगों में से ही कोरोना के मृतकों की संख्या दर्ज़ हो रही है, इस ओर उन्होंने ध्यान आकर्षित किया। लेकिन, अधिकृत स्तर पर दर्ज़ नहीं हुए कई लोगों की मृत्यू कोरोना संक्रमण से भी हुई होगी, ऐसा दावा ‘आयएचएमई’ ने किया है।

‘आयएचएमई’ ने अपनी रपट में सबसे अधिक मृतकों की संख्या वाले देशों के नाम और नए आँकड़ें भी प्रसिद्ध किए हैं। इसके अनुसार मात्र अमरीका में ९.०५ लाख कोरोना संक्रमितों की मौत हुई है। अमरीका की ‘सीडीसी’ यंत्रणा ने साझा की हुई जानकारी के अनुसार अमरीका में कोरोना मृतकों की मौजूदा संख्या ५,७५,४९१ है। ‘आयएचएमई’ की रपट पर ‘सीडीसी’ ने अभी कोई भी प्रतिक्रिया दर्ज़ नहीं की है।

corona-cases-worldwide‘आयएचएमई’ की रपट के अनुसार अमरीका के अलावा भारत, मेक्सिको, ब्राज़िल, रशिया और ब्रिटेन में कोरोना से हुई मौतों की मात्रा अधिक होने का दावा किया है। ब्राज़िल और रशिया में पांच लाख से अधिक कोरोना संक्रमितों की मौत होने का दावा ‘आयएचएमई’ ने किया है। ब्रिटेन में भी अब तक २ लाख से अधिक कोरोना संक्रमित मृत होने की जानकारी इस रपट में दर्ज़ है।

वर्ष २०१९ के अन्त में चीन से शुरू हुए कोरोना संक्रमण ने विश्‍वभर में कोहराम मचाया हुआ है। विश्‍वभर में १५ करोड़ से अधिक लोग कोरोना संक्रमित हुए हैं। विश्‍व के कई प्रमुख देशों में इस संक्रमण की दूसरी या तीसरी लहर टकराई है। कोरोना वायरस के नए नए ‘स्ट्रेन’ भी तैयार हो रहे हैं और इससे विश्व स्तर पर चिंता का माहौल बना हुआ है। इस पृष्ठभूमि पर अमरिकी अभ्यासगुट ने सामने रखी यह रपट अधिक चिंता बढ़ानेवाली साबित हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.