परमाणु शस्त्र वाहक ‘अग्नि-२’ का सफल परीक्षण

बालासोर : भारत में मध्यम अंतर का हमला करने वाले ‘अग्नि-२’ एक परमाणु शस्त्र वाहक बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया है। लगभग २००० किलोमीटर अंतर पर लक्ष्य प्राप्त करनेवाले इस मिसाइल ने मंगलवार के परीक्षण के साथ भारतीय लष्कर तथा ‘रक्षा संशोधन और विकास संस्था’ (डीआरडीओ) ने निर्धारित किए सभी कसौटियां पारकी है। इस वजह से इससे पहले भी भारतीय लष्कर के बेड़े में तैनात होनेवाले ‘अग्नि-२’ की क्षमता में बढ़त होने की जानकारी भारतीय यंत्रणा ने दी है।

अग्नि-२, सफल परीक्षण, बैलिस्टिक मिसाइल, अब्दुल कलाम द्वीप, लक्ष्य, भारत, विस्फोटक

उड़ीसा के सागरी किनारे पर ‘अब्दुल कलाम’ द्वीप पर मंगलवार की सुबह ८ बजकर ३८ मिनिट पर ‘अग्नि-२’ का प्रक्षेपण किया गया है। मोबाइल लांचर पर प्रक्षेपित किए इस मिसाइल के परीक्षण को भारतीय लष्कर के ‘स्ट्रैटेजिक फोर्सेज कमांड (एसएससी)’, ‘डीआरडीओ के अधिकारी उपस्थित थे। जमीन से जमीन पर हमला करने वाले इस मिसाइल की लंबाई २० मीटर होकर, भारतीय लष्कर में इस मिसाइल की ‘मीडियम रेंज बैलिस्टिक मिसाइल’ (एमआरबीएम) आवृत्ति तैनात है और मंगलवार को भारतीय सुरक्षा यंत्रणा ने एक कदम आगे रखकर ‘इंटरमीडिएट रेंज बैलिस्टिक मिसाइल’ की (आयआरबीएम) परीक्षण किया है। इस सफलता की वजह से भारतीय लष्कर की क्षमता में बढ़त हुई है और जल्द ही ‘आयआरबीएम अग्नि-२’ भारतीय लष्कर में तैनात किए जाएंगे।

लगभग १००० किलो वजन के विस्फोटक ले जाने की क्षमता होने वाले ‘अग्नि-२’ के वजन १७ टन है। यह बैलिस्टिक मिसाइल २००० से ३५०० किलोमीटर अंतर तक हमला कर सकते हैं, ऐसा अब तक के परीक्षण से स्पष्ट हुआ है। पर यह मिसाइल ३७०० किलोमीटर तक निशाना प्राप्त कर सकता है, ऐसा दावा भारत के भूतपूर्व राष्ट्रपति डॉक्टर ए.पी.जे अब्दुल कलाम ने किया था। इस मिसाइल के घेरे में चीन का ९५ प्रतिशतभूभाग आता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.