परमाणु वैज्ञानिक की हत्या ‘रिमोट कंट्रोल’ द्वारा की गयी – ईरान की न्यूज़ एजन्सी का दावा

iran-scientist-assasinatedतेहरान – ईरान के परमाणु बम के निर्माण के जनक माने जानेवाले मोहसिन फखरीज़ादेह की हत्या ‘रिमोट कंट्रोल’ द्वारा हुई, ऐसा दावा ‘फार्स न्यूज’ इस, सरकार से जुड़ी ईरान की अग्रसर न्यूज़ एजन्सी ने किया। कार पर बिठाई गयीं मशिनगन्स रिमोट कंट्रोल द्वारा नियंत्रित करके महज़ तीन मिनटों में फखरीज़ादेह तथा उनकी पत्नी की हत्या की होने की बात ईरानी न्यूज़ एजन्सी ने कही है। पिछले तीन दिनों से फखरीज़ादेह की हत्या के संदर्भ में सामने आये हुए घटनाक्रम को हिला देनेवाला यह दावा साबित होता है। ईरान की सरकार ने इस ख़बर पर बयान देना टाला है।

iran-scientist-assasinatedपरमाणु वैज्ञानिक फखरीज़ादेह उनकी पत्नी के साथ अब्सार्द की ओर रवाना हो रहे थे कि तभी नज़दीक ही खड़े, माल ढुलाई के लिए इस्तेमाल किये जानेवाले ट्रक में से अंधाधुंद गोलीबारी हुई। आवाज़ सुनाई देने पर कार से बाहर निकले फखरीज़ादेह पर इस रिमोट कंट्रोल गाड़ी में से अंधाधुंद गोलीबारी हुई। इसमें फखरीज़ादेह को तीन गोलियाँ लगीं; वहीं, उनकी सुरक्षा के लिए कार से बाहर निकले जवान पर भी हमलें किये गए। इसी हमले में उनकी पत्नी की भी वहीं पर मृत्यु हुई होने का दावा ‘फार्स’ ने किया।

फखरीज़ादेह की कार से कम से कम १५० मीटर की दूरी पर से, रिमोट कंट्रोल द्वारा मशिनगन्स नियंत्रित करके यह हत्या करायी गई, ऐसा ‘फार्स’ ने कहा है। इसके कुछ मिनटों बाद यह गाड़ी भी विस्फोट में उड़ा दी गयी, ऐसा ईरानी न्यूज़ एजन्सी ने कहा है। इस गाड़ी के मालिक की खोज करने पर यह जानकारी सामने आयी कि २९ अक्तूबर को ही वह ईरान छोड़ भाग गया है, ऐसा ‘फार्स’ का कहना है।

iran-scientist-assasinatedईरानी न्यूज़ एजन्सी ने किये इस दावे पर लष्करी विश्‍लेषकों नें संदेह ज़ाहिर किया है। कार पर मशिनगन्स बिठाकर रिमोट कंट्रोल द्वारा इतनी अचूकता से हमला नहीं हो सकता, ऐसा दावा ये लष्करी विश्‍लेषक कर रहे हैं। वहीं, ईरानी माध्यमों ने फखरीज़ादेह की हत्या में कम से कम दर्जनभर इस्रायली एजंट्स सहभागी होने के दावे किये हैं। लेकिन अभी तक इस हत्या के मामले में किसी को भी ग़िरफ़्तार नहीं किया गया है।

ईरान की सरकार अथवा संबंधित यंत्रणाओं ने, ‘फार्स’ द्वारा जारी की गयी जानकारी के स्वीकृति करना अथवा प्रतिक्रिया देना टाला है। अत: फखरीज़ादेह की हत्या के बारे में रहस्य और भी गहरा होता चला जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.