उत्तर कोरिया ने जापान के ऊपर से फिर बैलेस्टिक मिसाइल दागा

सेउल: संयुक्त राष्ट्रसंघ के प्रतिबंध और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर होने वाली टीका को कचरे की टोकरी दिखाते हुए उत्तर कोरिया ने फिर एक बार जापान के ऊपर से बैलेस्टिक मिसाइल दागे है। उत्तर कोरिया का मिसाइल जापान की हवाई सीमा पार करते करीब ३७०० किलोमीटर का अंतर पार करते प्रशांत महासागर में जा गिरा। यह उत्तर कोरिया का सबसे सफल परीक्षण होने का दावा किया जा रहा है।

बैलेस्टिक मिसाइलकुछ घंटों पहले ‘जापान को जलसमाधि देंगे और अमरीका को राख कर देंगे’ ऐसी धमकी उत्तर कोरिया ने दी थी। इस धमकी के कुछ ही घंटो के बाद शुक्रवार सुबह उत्तर कोरिया ने मध्यम अंतर का बैलेस्टिक मिसाइल दागा। उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंनगैंग में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से कुछ ही अंतर पर होने वाले ‘सुनान’ से यह मिसाइल दागे गए हैं। अब तक उत्तर कोरिया ने करीब दर्जन मिसाइल परीक्षण किए हैं। तीन हफ्ते पहले उत्तर कोरिया ने प्रक्षेपित किया बैलेस्टिक मिसाइल जापान के हवाई क्षेत्र के ऊपर से जाते हुए २७०० किलोमीटर के अंतर पर जा गिरा था। उस की तुलना में शुक्रवार का परीक्षण अधिक प्रभावी था। यह दावा दक्षिण कोरियन यंत्रणा कर रही है।

उत्तर कोरिया के दक्षिण में प्रशांत महासागर के अमरीका के गुआम लष्करी तल ३२०० किलोमीटर अंतर पर है। इस वजह से उत्तर कोरिया के इस मिसाइल के निशाने पर अमरीका का लश्करी तल गुआम होने का इशारा, अमरिकी विश्लेषक दे रहे हैं। इससे पहले उत्तर कोरिया ने अमरीका के गुआम तथा हवाई द्वीप के लष्करी तल को निशाना करने की धमकी दी थी। साथ ही अपने मिसाइल के पास अमरीका के पूर्व में बसे शहरों पर हमला करने की क्षमता होने का दावा उत्तर कोरिया ने किया था। शुक्रवार के दिन मिसाइल परीक्षण के बाद उत्तर कोरिया के इन धमकियों को गंभीरता से देखने की आवश्यकता होने की बात अमरिकी विश्लेषक कर रहे हैं।

दौरान उत्तर कोरिया के परीक्षण के बाद जापान में सायरन बजाते जनता को सावधान करने का वृत्त है।

शेयर बाजार में गिरावट सोने में बढ़त

उत्तर कोरिया ने जापान की हवाई सीमा से बैलिस्टिक मिसाइल प्रक्षेपित करने के बाद उसका प्रभाव अंतरराष्ट्रीय शेयर बाजार में दिखाई दिया है। अमेरिकन शेयर बाजार में 0.२ प्रतिशत गिरावट हुई है और आशियाई शेयर बाजार में 0.४ प्रतिशत गिरावट हुई है।

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमतों में 0.१ प्रतिशत से बढ़त हुई है। इससे पहले उत्तर कोरिया के बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण के बाद सोने की कीमतों में बढ़त हुई थी।

 

उत्तर कोरिया के बैलेस्टिक मिसाइल परीक्षण पर प्रमुख देशों की प्रतिक्रिया

अमरीका

उत्तर कोरिया का यह परीक्षण भड़काऊ और गैर-जिम्मेदार होते हुए, इससे लाखों जापानी नागरिकों की जान खतरे में होने की टीका अमरीका के रक्षामंत्री जेम्स मैटिसने की है। उत्तर कोरिया को ईंधन प्रदान करनेवाले चीनने और रोजगार प्रदान करने वाले रशियाने अब उत्तर कोरिया पर सीधी कार्रवाई करनी चाहिए, यह मांग अमरीका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसनने की है।

जापान

उत्तर कोरिया ने इस प्रकार के भड़काऊ परीक्षण शुरू रखे, तो उनका आने वाला भविष्य अंधेरे में होगा, यह उत्तर कोरिया याद रखें। ऐसा कठोर इशारा जापान के प्रधानमंत्री शिंजो ऐबेने दिया है।

चीन

संयुक्त राष्ट्रसंघ के नियमों का उल्लंघन करने वाले उत्तर कोरिया के इस मिसाइल परीक्षण का चीन कड़े शब्दों में निषेध करता है। तथा उत्तर कोरिया की समस्या से संबंधित देश संयम रखते हुए इस क्षेत्र में परिस्थिति न बिगड़े इसपर ध्यान रखें, ऐसा आवाहन चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा है।

रशिया

उत्तर कोरिया ने किया बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण गैरकानूनी है। ऐसा किसी भी भड़काऊ कार्रवाई का रशिया समर्थन नहीं कर रहा, यह घोषणा रशियन राष्ट्रपति के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव्ह ने की है। पर अमरीका की चेतावनी इसके लिए जिम्मेदार होने का आरोप रशिया के विदेश मंत्रालयने किया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.