ट्रम्प उत्तर कोरिया के विरोध मे परमाणु युद्ध नहीं भड़कने देंगे – अमरिकन वित्तमंत्री का दावा

वॉशिंगटन: अमरिकन राष्ट्राध्यक्ष की प्राथमिकता अमरिकी जनता एवं मित्र देशों की सुरक्षा है। राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प को परमाणु युद्ध नहीं चाहिए। परमाणु युद्ध ना भडके इसलिए अमरीका सभी प्रकार के प्रयत्न कर रहा है, इन शब्दों मे अमरीका के वित्तमंत्री स्टीवन मुचिन ने कोरियन क्षेत्र मे युद्ध के न होने के संकेत दिए है। पिछले हफ्ते अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ने संयुक्त राष्ट्रसंघ के भाषण मे उत्तर कोरिया को तबाह करने की धमकी दी थी। इस पृष्ठभूमि पर वित्तमंत्री का वक्तव्य ध्यान केंद्रित कर रहा है।

परमाणु युद्धपिछले कइ दिनो मे अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प और उत्तर कोरिया के हुकुमशाह किम जोंग-उन इनमे जोरदार शाब्दिक संघर्ष शुरू है। ट्रम्प ने किम जोंग-उन का उल्लेख रॉकेटमन करके उनका मजाक उड़ाया था। उत्तर कोरिया के हुकुमशाह की जबरदस्त कसौटी ली जाएगी, ऐसा भी ट्रम्प ने सुनाया था। उस पर उत्तर कोरिया के हुकुमशाह ने ट्रम्प पर हिन स्तर की टीका की थी। उसके बाद ट्रम्पने उत्तर कोरिया के हुकुमशाह पागल इंसान होने की बात कही।

इस पृष्ठभूमि पर उत्तर कोरिया ने हाइड्रोजन बम की धमकी दी थी। उसके बाद अमरीका ने अपने बोम्बर्स और विमानवाहक युद्धनौका के साथ कोरियन क्षेत्र मे अभ्यास शुरू किया था। अमरीका का युद्धाभ्यास चेतावनी देने की टीका रशिया और चीन से की गई थी। उत्तर कोरिया परमाणु शस्त्र सज्ज होने का यकीन होनेवाला अमरीका, इस देश पर हमला नहीं कर सकता ऐसा दावा रशिया के विदेश मंत्री सर्जेई लैवरोव्हने किया है।

अमरिकी वित्तमंत्री के वक्तव्य से लाव्हरोव्ह के दावे को समर्थन मिल रहा है। वित्तमंत्री मुचिन ने राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प के सामने उत्तर कोरिया की समस्या का मुकाबला करने के लिए अनेक पर्याय उपलब्ध होने का दावा किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.