कोई भी तैवान के अस्तित्व का इन्कार नहीं कर सकता – तैवान के राष्ट्राध्यक्ष की चीन को चेतावनी

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

तैपेई – स्वतंत्र तैवान के अस्तित्व को इन्कार करके अन्य देश भी तैवान के साथ किसी भी तरह के संबंध न रखें, इसलिए दबाव डालने वाले चीन को तैवान के राष्ट्राध्यक्ष ने फटकार लगाई है।‘तैवान के अस्तित्व का कोई भी इन्कार नहीं कर सकता’, ऐसी घोषणा तैवान की राष्ट्राध्यक्ष ‘त्साई इंग-वेन’ ने की है। अमरिका के दौरे पर रवाना होने से पहले ‘इंग-वेन’ ने यह घोषणा करके चीन को चेतावनी दी है। अमरिका ने चीन के राष्ट्राध्यक्ष का स्वागत करके चीन को झटका दिया है।

रविवार से ‘इंग-वेन’ के बहुचर्चित अमरिका दौरे की शुरुआत हुई है। इस दौरे पर रवाना होने से पहले उन्होंने चीन को कठोर शब्दों में लक्ष्य किया है। ‘मै विदेश दौरे पर जा रही हूँ और आज तैवान पर दुनिया की नजर टिकी है। इन देशों को तैवान यह एक प्रजातंत्र समर्थक देश के तौर पर मान्य है। तैवान की जनता ने एकजुट दिखाई तो तैवान के अस्तित्व को कोइ नकार नहीं सकता’, ऐसा ‘इंग-वेन’ ने स्पष्ट किया है। इसके लिए तैवान की जनता को आवाहन करके ‘इंग-वेन’ ने चीन को चेतावनी दी है।

इंग-वेन हफ्ते भर के लैटिन अमरिका के दौरे के लिए रवाना हुईं हैं। इस दौरे में वह बेलिझ और पैराग्वे इन दो लैटिन अमरिकी देशों को भेंट देने वाली हैं। इन दोनों देशों ने चीन के विरोध को ठुकराकर तैवान के साथ राजनीतिक और व्यापारी सहकार्य प्रस्थापित किए हैं। इस वजह से इन देशों का दौरा करके इस सहकार्य को बढाने के लिए ‘इंग-वेन’ की कोशिश होगी, ऐसी जानकारी तैवान की यंत्रणाओं ने दिया है।

लेकिन इन देशों का दौरा करने से पहले इंग-वेन एक दिन के लिए अमरिका के लॉस एंजलिस शहर में दाखिल हुईं। यह राजनीतिक भेंट न होकर लॉस एंजिलिस के रास्ते लैटिन अमरिकी देशों का दौरा शुरू करने वाली हैं, ऐसा तैवान की सरकार ने पहले ही स्पष्ट किया था। चीन ने इंग-वेन की इस भेंट को लेकर अमरिका को चेतावनी दी है।

अमरिका ‘इंग-वेन’ का स्वागत न करे, ऐसी चेतावनी चीन ने दी थी। लेकिन फिर भी लॉस एंजिलिस हवाई अड्डे पर अमरिका के विशेष प्रतिनिधियों ने इंग-वेन का स्वागत करके चीन की चेतावनी को ठुकराया है। कुछ महीनों पहले ट्रम्प ने तैवान की राजधानी तैपेई में शुरू किए ‘अमरिकन इंस्टिट्यूट इन तैवान’ (एआईटी) के अध्यक्ष जेम्स मॉरीआर्टी और अमरिका में स्थित तैवान के प्रतिनिधि स्टैनली काओ ने इंग-वेन का स्वागत किया था। इंग-वेन की इस मुलाकात के बारे में अमरिका और तैवान ने अधिक जानकारी नहीं दी है।

दौरान, अमरिका के दौरे पर रवाना होने से कुछ दिन पहले तैवान की राष्ट्राध्यक्ष ने चीन के खिलाफ आक्रामक भूमिका ली थी। तैवान की आजादी की घोषणा देकर इंग-वेन ने चीन से अपने देश की सुरक्षा के लिए तैवान का लष्कर तैयार होने की घोषणा की थी। चीन के होंगकोंग, शांघाय और अन्य महत्वपूर्ण शहरों को लक्ष्य बनाने वाले मिसाइल्स तैवान ने तैनात करने की खबरें इसी समय में प्रसिद्ध हुईं थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.