नाइजीरियन बागियों ने १४० छात्रों का अपहरण किया

nigeria-students-kidnapping-3अबुजा – नाइजीरिया के कदुना प्रांत के हथियारबंद बागी गुट ने एक स्कूल पर हमला करके १४० से भी अधिक छात्रों और अध्यापकों का अपहरण किया है। इस घटना से पहले झारिआ स्थित एक अस्पताल से ३ बच्चों समेत १२ लोगों का अपहरण होने की घटना भी सामने आई है। कदुना के ‘चिकुन डिस्ट्रिक्ट’ में घटी छात्रों के अपहरण की घटना, पिछले 8 महीनों में घटी ‘मास किडनॅपिंग’ की १०वीं घटना बताई जाती है। सन २०१४ में बोको हराम इस आतंकवादी संगठन ने किए छात्राओं के अपहरण की घटना के बाद इस प्रकार की घटनाओं में बढ़ोतरी हुई सामने आ रही है।

nigeria-students-kidnapping-2-400x200सोमवार को सवेरे गाड़ियों में आए हथियारबंद बागियों ने चिकुन डिस्ट्रिक्ट के ‘बेथेल बाप्टिस्ट हायस्कूल’ पर हमला किया। हमले के दौरान स्कूल के सुरक्षा रक्षक घायल हुए बताए जाते हैं। बागियों के गुट ने स्कूल के होस्टल के सभी छात्रों समेत अध्यापकों का अपहरण करके उन्हें जंगल ले जाने की जानकारी सूत्रों ने दी। अपहरण की घटना की जानकारी आते ही लष्कर ने बागियों का पीछा शुरू किया होकर, खोजमुहिम अभी भी जारी है, ऐसा बताया जाता है।

मुहिम के दौरान हालाँकि २५ छात्रों समेत एक अध्यापिका को रिहा किया गया, फिर भी उर्वरित छात्र और अध्यापक अभी भी लापता हैं। छात्रों का अपहरण फिरौती के लिए ही हुआ होगा, ऐसा दावा स्कूल के अधिकारी तथा छात्रों के अभिभावकों ने किया है। अपहरण की घटना हुई, उस समय स्कूल में लगभग १८० छात्र थे ऐसा दावा किया गया है। सोमवार की घटना के बाद स्थानीय प्रशासन ने इस विभाग के अन्य स्कूल बंद रखने के निर्देश दिए हैं।

nigeria-students-kidnapping-1कदुना में हुई अपहरण की घटना से पहले झरिआ में भी अपहरण की घटना होने की बात सामने आई है। रविवार को झरिआ स्थित पुलिस स्टेशन तथा अस्पताल पर सशस्त्र गुट ने हमला किया। उसके बाद अस्पताल में घुसकर छोटे बच्चे, परिचारिकाएँ और कर्मचारियों समेत १२ लोगों का अपहरण किया। सुरक्षाबलों ने खोज मुहिम शुरू की होने की जानकारी सूत्रों ने दी है।

पिछले दिसंबर महीने से नाइजीरिया के वायव्य भाग में ‘मास किडनॅपिंग’ की घटनाएँ बड़े पैमाने पर बढ़ीं होने की बात सामने आई है। इनमें प्रायः स्कूल और होस्टलों को लक्ष्य किया जा रहा है। पिछले आठ महीनों में १० से अधिक ‘मास किडनॅपिंग’ की घटनाएँ हुईं होकर, उनमें हज़ार से अधिक छात्र और अध्यापकों का अपहरण किया गया है। इनमें से २०० से भी अधिक छात्र अभी भी लापता होकर, उनका इस्तेमाल शायद आतंकवादी तथा बागी संगठनों द्वारा ‘चाईल्ड सोल्जर’ के रूप में किया जाता होगा, ऐसा डर जताया जा रहा है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.