ब्रिटेन में पाए गए कोरोना के ‘डेल्टा वेरियंट’ के नए उप-प्रकार का भारत में भी संक्रमण – मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र में अलर्ट

नई दिल्ली – ब्रिटेन के कुछ हिस्सों में कोरोना की तीसरी लहर के दौरान संक्रमितों की संख्या बढ़ने का कारण बना कोरोना का ‘एवाय.४.२ वेरियंट’ भारत में भी पाया गया है। यह कोरोना के डेल्टा वेरियंट का ही उप-प्रकार है और इस वेरियंट के २० संक्रमित भारत में पाए जाने की खबरें हैं। संक्रमितों की संख्या कम होने के बावजूद यह वेरियंट ‘डेल्टा वेरियंट’ से अधिक तेज़ फैल सकता है, ऐसा वैज्ञानिकों का कहना है। इस वजह से देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या कम होने की स्थिति में इस ‘एवाय.४.२ वेरियंट’ से संक्रमित सामने आने से चिंता बढ़ी है।

‘डेल्टा वेरियंट’देश में कोरोना का टीकाकरण तेज़ी से हो रहा है। बीते हफ्ते देश की टीकाकरण मुहिम ने १०० करोड़ टीके लगाने का मुकाम हासिल किया था। देश में तेज़ी से हो रहे टीकाकरण की वजह से कोरोना संक्रमण कम होता दिख रहा है। तीसरी लहर से पहले जताए गए सभी अनुमान गलत साबित हुए हैं, फिर भी तीसरी लहर का खतरा अभी टला नहीं है और अधिकाधिक गति से टीकाकरण पूर्ण करने पर जोर दिया जा रहा है। इसी बीच भारत में कोरोना का नया वेरियंट सामने आने की खबरें प्राप्त हुई थीं।

‘एवाय.४.२’ डेल्टा वेरियंट का ही उप-प्रकार है और यह वेरियंट सबसे पहले ब्रिटेन में पाया गया था। ब्रिटेन में ९ अक्तुबर तक इस वेरियंट के १० प्रतिशत मामले सामने आ रहे थे। ब्रिटेन के कुछ हिस्सों में इस वेरियंट का संक्रमण होने की बात स्पष्ट हुई थी। विश्‍व के ३० देशों में यह वेरियंट पाया गया है और यह वेरियंट बुनियादी डेल्टा वेरियंट की तुलना में १५ प्रतिशत अधिक तेज़ संक्रमण फैला सकता है, यह दावा किया जा रहा है। जर्मनी, फ्रान्स, इटली, रशिया, इस्रायल में इस वेरियंट के संक्रमित पाए गए हैं। जिनोम सिक्वेन्स के लिए भेजे गए नमूनों में से भारत में अब तक इस वेरियंट के २० संक्रमित होने की बात देखी गई है।

इससे अब जिनोम सिक्वेन्सीन्ग बढ़ाने की आवश्‍यकता जताई जा रही है। फिलहाल रशिया और करीबी देशों में कोरोना की नई लहर उठी है। साथ ही चीन में भी कोरोना के नए मामले दर्ज़ होने के बाद कुछ शहरों में लॉकडाऊन लगाना पड़ा है। इस वजह से भारत में कोरोना की नई लहर शुरू ना हो, इसके लिए ध्यान रखने के अलावा कोरोना के सभी प्रतिबंधों के नियमों का पालन करें, यह आवाहन किया जा रहा है। ऐसे में ‘एवाय.४.२ वेरियंट’ के संक्रमित सामने आए हैं। इस पृष्ठभूमि पर महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और केरल में अलर्ट जारी किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.