नए प्रकार के ‘कोरोना वायरस’ का खतरा – ब्रिटेन से उड़ान भरनेवाले विमानों को भारत में प्रवेश करने पर रोक

नई दिल्ली – ब्रिटेन में कोरोना विषाणु के कारण स्थिति नियंत्रण से बाहर हुई हैं। इसके बाद भारत ने भी सावधानी के तौर पर प्रावधान कनरा शुरू किया हैं। ब्रिटेन में देखें गए कोरोना के नए प्रकार की पृष्ठभूमि पर केंद्रीय स्वास्थमंत्री हर्ष वर्धन ने सोमवार सुबह शीघ्रता से एक बैठक का आयोजन किया था। साथ ही इस विषाणु का भारत में प्रवेश होने पर देश में गंभीर स्थिति निर्माण हो सकती हैं, इस खतरे को पहचान कर ब्रिटेन-भारत हवाई सेवा तुरंत की स्थगित करने का निर्णय किया गया हैं। लेकिन, जनता के लिए ड़रने के कारण नही हैं। सरकार सतर्क हैं और ज़रूरी निर्णय कर रही हैं, यह भरोसा केंद्रीय स्वास्थमंत्री ने दिया।

बीते सप्ताह में ब्रिटेन में तेज़ी से फैलनेवाले कोरोना वायरस का नया प्रकार सामने आया था। कोरोना विषाणु के इस नए प्रकार की वजह से इस महामारी के संक्रमण की गति ७० प्रतिशत बढ़ी हैं। ब्रिटेन में इस प्रकार के विषाणु की वजह से स्थिति नियंत्रण से बाहर हो रही हैं और लॉकडाउन के नियम अधिक सख्त किए गए हैं। ब्रिटेन ने कोरोना के इस नए प्रकार की जानकारी सार्वजनिक करते ही पड़ोसी देशों ने ब्रिटेन से जुड़ी सीमाएं बंद की हैं। साथ ही बिटेन के साथ जारी विमान सेवा भी बंद कर दी हैं। इसके अलावा अन्य देश भी इसी तरह का निर्णय कर रहे हैं।

इस पृष्ठभूमि पर केंद्रीय स्वास्थ मंत्रालय ने जॉईंट मॉनिटरिंग ग्रुप की एक बैठक का सोमवार के दिन आयोजन किया था। इस बैठक के लिए ‘एम्स’, ‘आयसीएमआर’ के वरिष्ठ अधिकारी एवं जागतिक स्वास्थ्य संगठन के अधिकारी भी उपस्थित थे। इस बैठक के बाद बोलते समय केंद्र सरकार ने अलर्ट जारी किया हैं, यह जानकारी केंद्रीय स्वास्थमंत्री हर्ष वर्धन ने साझा की। वैज्ञानिक कोरोना के इस नए प्रकार के विषाणु से संबंधित गतिविधियों पर बारिकी से नज़र बनाए हैं, यह बयान हर्ष वर्धन ने किया। इस स्थिति में क्या निर्णय करना हैं, किस पर अमल करना हैं, इसकी पुरी कल्पना सरकार को हैं। इस वजह से नागरिकों को ड़रने का कारण नही हैं, यह बयान हर्ष वर्धन ने किया।

साथ ही भारत ने ‘एअर बबल’ समझौते के तहत ब्रिटेन से भारत आनेवाली विमानों की सेवा स्थगित करने का निर्णय किया हैं। २२ तारिख की देर रात से यह विमान सेवा बंद की जाएगी। इससे पहले ब्रिटेन से भारत के लिए उड़ान भरनेवाले यात्रियों को हवाई अड्डे पर उतरते ही ‘आरटीपीसीआर’ जांच की जाएगी, यह बात नागर विमानन मंत्रालय ने कही हैं। फिलहाल यह विमान सेवा ३१ दिसंबर तक बंद रखने का निर्णय किया गया हैं।

इसी बीच महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना का नया प्रकार देखें जाने की पृष्ठभूमि पर महापालिका क्षेत्रों में रात के समय ‘कर्फ्यु’ घोषित किया हैं। रात ११ से सुबह ६ बजे तक यह ‘कर्फ्यु’ रहेगा। यूरोपिय देशों से भारत पहुँचनेवाले यात्रियों को १४ दिन ‘क्वारंटाईन’ करने का निर्णय भी किया गया हैं। इसके लिए हवाई अड्डे के करीब ‘क्वारंटाईन’ करने के लिए स्वतंत्र व्यवस्था निर्माण की जाएगी। साथ ही अन्य देशों से आनेवालें यात्रियों को ‘होम क्वारंटाईन’ करने का निर्णय भी किया गया हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.