अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ने दिए इशारे के बाद ईरान से नए बैलेस्टिक मिसाइल का परिक्षण

तेहरान: अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने ईरान को दिए इशारे के बाद भी ईरान ने अपनी आक्रामक नीति कायम रखी है। शुक्रवार के दिन ईरान ने अपने नए बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण करने की बात घोषित की है। ट्रम्प के इशारे के बाद भी ईरान के राष्ट्राध्यक्ष ने उसके जवाब में यूरेनियम संवर्धन तथा मिसाइल क्षमता बढ़ाने के संकेत दिए थे। इस पृष्ठभूमि पर नया परीक्षण महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण

संयुक्त राष्ट्रसंघ की आमसभा में अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष ने ईरान के साथ परमाणु करार पर टिका करते हुए, ईरान यह इस्राइल के लिए खतरा होने का दावा किया था। उसके जवाब में ईरान के राष्ट्राध्यक्ष ने आक्रामक भूमिका ली है। सन २०१५ में ईरान और पाश्चात्य देशों में हुए परमाणु करार का अगर किसी भी देश ने उल्लंघन किया तो ईरान उच्चप्रति का यूरेनियम संवर्धन शुरू करेगा, यह धमकी ईरान के राष्ट्राध्यक्ष हसन रोहानी ने दी थी।

इस पृष्ठभूमि पर शुक्रवार के दिन ईरान की राजधानी तेहरान में लष्करी संचलन आयोजित किया गया था। इस संचलन में ईरान ने नया बैलिस्टिक मिसाइल दुनिया के सामने प्रस्तुत किया है। उसके बाद कुछ ही घंटों में ईरान ने इस नए मिसाइल के सफल परीक्षण की बात घोषित करके उसकी तस्वीरे प्रसिद्ध की थी। ईरान के इस नए मिसाइल का नाम खोरामशाहर् होकर उसका अंतर करीब २००० किलोमीटर का है। एक ही समय पर मल्टीपल वॉरहेड ले जाने की क्षमता इस मिसाइल में होने की जानकारी भी ईरान ने दी है।

इस से पूर्व, ईरान ने मल्टीपल वॉरहेड ले जाने की क्षमता होने वाली कादर-एफ एवं सेजिल यह दो बैलिस्टिक मिसाइल विकसित किए थे। खोरामशाहर् इस वर्ग के तीसरे मिसाइल होने की जानकारी ईरानी सूत्रों ने दी है। ईरान ने पिछले वर्ष में किये मिसाइल परीक्षण के बाद अमरिका ने तीव्र आक्षेप जताया था। इस पृष्ठभूमि पर खोरामशाहर् के परीक्षण को लेकर भी अमरिका तथा इस्राइल से तीव्र प्रतिक्रिया आने की आशंका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.