इस्रायल सिरिया स्थित ईरान के अड्डों पर नये हमलें करेगा – खाड़ीप्रदेश के माध्यमों का दावा

दमास्कस – ईरान के ‘रिव्होल्युशनरी गार्डस् कॉर्प्स’ (आयआरजीसी) के वरिष्ठ अधिकारी मेजर जनरल इस्माईल घनी ने हाल ही में सिरिया का दौरा किया था। ईरान तथा ईरानसंलग्न संगठन इस्रायल का विनाश करेंगे, ऐसा दावा मेजर जनरल इस्माईल घनी ने किया। इस कारण, सिरियास्थित ईरान के लष्करी अड्डों पर इस्रायल के हमलों की संभावना बढ़ी है। चार दिन पहले सिरिया में हुए हवाई हमलें यही दर्शा रहे होने का दावा ख़ाड़ीक्षेत्र के अग्रसर न्यूज़ एजन्सियों ने किया है।

Israel-Iran-Syriaपिछले हफ़्ते मेजर जनरल घनी ने सिरिया का अघोषित दौरा किया था। सिरिया के पूर्वीय देर अल-झोर प्रांत में स्थित ईरान के लष्करी अड्डों की भेंट कर मेजर जनरल घनी ने इन अड्डों पर के ईरान के जवानों की पूछताछ की थी। इस समय घनी ने इस्रायल का भविष्य जताया था। इस्रायल का अन्त अब क़रीब होकर, जल्द ही उसका विनाश होगा, ऐसा दावा घनी ने किया था। ईरान की अग्रसर न्यूज़ एजन्सियों ने घनी का सिरिया दौरा और उन्होंने दी हुई धमकी की ख़बर प्रकाशित की थी। अगले कुछ घंटों में इस्रायल ने सिरियास्थित ईरान के लष्करी अड्डों पर ज़ोरदार हमलें किये थे। देर अल-झोर प्रांत के अल-बुकमल अड्डे पर किये हमले में छ: लोगों की मृत्यु हुई थी। इसमें ईरान के जवानों का समावेश होने की जानकारी सामने आयी है।

इस्रायल ने इस हमले की ज़िम्मेदारी का स्वीकार नहीं किया था। लेकिन इस हमले के पीछे इस्रायल ही होने का दावा सिरियन माध्यमों ने किया था। मेजर जनरल घनी के सिरिया दौरे के बाद और उन्होंने इस्रायल के विनाश के बारे में जतायी धमकी के बाद सिरियास्थित ईरान के लष्करी अड्डों पर इस्रायल के नये हमलों की संभावना बढ़ी है। इससे पहले ‘आयआरजीसी’ के वरिष्ठ अधिकारी मेजर जनरल कासिम सुलेमानी के सिरिया दौरे के बाद भी इस्रायल ने सिरियास्थित ईरान के अड्डों पर भीषण हमलें किये थे। इस पृष्ठभूमि पर, घनी के इस सीरिया दौरे के बाद इस्रायल द्वारा ईरान के अड्डों पर हमलें बढ़ सकते हैं, ऐसा दावा ख़ाड़ीक्षेत्र के माध्यम कर रहे हैं। सिरियास्थित ईरान के अड्डों पर हुए हमलों के बारे में तथा इस संदर्भ में प्रकाशित हुई ख़बर के बारे में प्रतिक्रिया देना इस्रायली लष्कर ने टाला है। लेकिन घनी के दावे हमने गंभीरतापूर्वक लिए हैं, ऐसा इस्रायली लष्कर ने कहा है।

इसी बीच, दो दिन पहले ईरान की राजधानी तेहरान के पास के पारचीन स्थित लष्करी अड्डे के पास शक्तिशाली विस्फोट हुआ था। लष्करी अड्डे के पास खड़े हुए गॅस टैंकर में यह विस्फोट हुआ होने का दावा ईरान के माध्यमों ने किया था। वहीं, यह विस्फोट यानी ईरान ने किया परमाणु परीक्षण था, ऐसे सनसनीखेज़ दावे कुछ पश्चिमी न्यूज़ चॅनल्स तथा विश्लेषकों ने किये थे। उसकी अभी भी किसी ने पुष्टि नहीं की है। यहाँ के लष्करी अड्डे पर ईरान ने परमाणु परीक्षण किया होने की ख़बरें अमरीका तथा युरोप के कुछ माध्यम दे रहे हैं। इसके लिए इन न्यूज़ चॅन्ल्स ने, युरोपियन कंपनी ने जारी किये सॅटेलाईट फोटोग्राफ्स का हवाला देकर, यह विस्फोट यानी ईरान का परमाणु परीक्षण ही था, ऐसा कहा है।

यदि ईरान ने वाक़ई परमाणु परीक्षण किया है, तो वह पूरे ख़ाड़ी क्षेत्र समेत सारी दुनिया में भीषण परिणाम घटित करानेवाली बात साबित होगी। किसी भी हालत में, अपने अस्तित्व के लिए ख़तरा होनेवाले ईरान को परमाणुबम से लैस नहीं होने देंगे, ऐसा इस्रायल ने इससे पहले ही जताया था। इसके लिए इस्रायल किसी भी हद तक जायेगा और कितनी भी बड़ी क़ीमत चुकाने से नहीं हिचकिचायेगा, ऐस इस देश के नेताओं ने समय समय पर स्पष्ट किया था। ईरान को प्रतिद्वंद्वी माननेवाले सौदी अरब, संयुक्त अरब अमिरात इन ख़ाड़ी देशों ने भी, यदि ईरान परमाणुबम हासिल करता है, तो हम भी उसी मार्ग से आगे जायेंगे, ऐसा आंतर्राष्ट्रीय समुदाय को धमकाया था। इस पृष्ठभूमि पर, ईरान में हुए उस विस्फोट का रहस्य अधिक ही बढ़ता चला जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.