इस्राइल ईरानी जनता की पानी की समस्या सुलझाएगा – इस्राइल के प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू का प्रस्ताव

जेरुसलेम: ईरान की जनता को सता रही पानी की भीषण समस्या सुलझाने के लिए, इस्राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने सहायता का प्रस्ताव रखा है। जल व्यवस्थापन में अग्रसर इस्राइल ईरान की जनता की पानी समस्या सुलझा सकता हैं, ऐसा कहकर नेत्यान्याहू ने ईरानी जनता के लिए फारसी भाषा में वेबसाईट बनाने की घोषणा की है।

नेत्यान्याहू ने इंटरनेट पर जारी किये विडियो में ईरानी जनता पर गिरे इस संकट के लिए ईरानी राजवट जिम्मेदार है, ऐसी आलोचना की है। ‘ईरान की राजवट क्रूर और जुल्मी है, जो अपनी जनता को पानी भी नहीं दे सकती। लेकिन इस संकट के काल में इस्राइल ईरानी जनता के साथ खड़ा है’, इन शब्दों में नेत्यान्याहू ने विडियो की शुरुआत की है।

ईरानी जनता, पानी की समस्या, सुलझाएगा, प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू, प्रस्ताव, इस्राइल, इंटरनेट‘प्रगत तकनीक की सहायता से इस्राइल ने जल व्यवस्थापन में बड़ी सफलता प्राप्त की है। पुनर्प्रक्रिया करके इस्तेमाल किया हुआ ९०% पिने का पानी प्राप्त करने की तकनीक भी इस्राइल ने प्राप्त की है। जल व्यवस्थापन न होने की वजह से एक दौर में ईरान में अखंड बहने वाली झायादनेह नदी सूख चुकी है। लेकिन खाड़ी का देश होते हुए भी इस्राइल में पानी की दुर्लभता नहीं है’, इस बात की तरफ नेत्यान्याहू ने ध्यान आकर्षित किया है।

ईरानी जनता पर गिरे इस संकट के लिए ईरानी राजवट जिम्मेदार है, ऐसा आरोप नेत्यान्याहू ने किया है। ईरानी राजवट की अव्यवस्थापन और अकार्यक्षमता की वजह से करोड़ों ईरानी बच्चों को इसकी कीमत चुकानी पड़ रही है, ऐसा नेत्यान्याहू ने कहा है। इसके लिए सन २०१५ में ईरान के उपराष्ट्राध्यक्ष ‘इसा कलान्तरी’ ने दी चेतावनी का प्रमाण इस्राइली प्रधानमंत्री ने दिया है। ईरान की पानी की समस्या पर समय पर ही मात नहीं की गई तो जल्द ही ईरान की ५ करोड़ जनता को अपना घरदार छोड़ना पड़ सकता है, ऐसी चेतावनी उपराष्ट्राध्यक्ष ‘इसा कलान्तरी’ ने दी थी।

लेकिन ईरान की राजवट ने इस चेतावनी की तरफ नजरअंदाज करके अपनी जनता को संकट में धकेलने का आरोप नेत्यान्याहू ने लगाया है। इस्राइली प्रधानमंत्री ने दिए इस प्रस्ताव का सोशल मीडिया पर स्वागत किया जा रहा है। साथ ही नेत्यान्याहू के इस विडियो की आलोचना भी हो रही है। अपनी प्रतिमा सुधारने के लिए नेत्यान्याहू ईरान की पानी समस्या का इस्तेमाल कर रहे हैं, ऐसा आरोप उनके विरोधक लगा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.