‘ड्रग्ज रैकेट’ के मामले में ‘एनसीबी’ ने किए डोंगरी में छापे; नशीले पदार्थों के पैसों से देश विरोधी हरकतों के लिए सहायता – पठान की ‘डायरी’ से २० नामों का खुलासा

मुंबई – शुक्रवार के दिन मुंबई के डोंगरी इलाके में नशीले पदार्थों पर रोक लगानेवाले ‘नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्युरो’ (एनसीबी) ने चार ठिकानों पर छापे मारे। इस दौरान एक की गिरफ्तारी हुई है। बुधवार शाम डोंगरी में ‘मेफेड्रॉन’ (एमडी) जैसे नशीले पदार्थ का निर्माण करनेवाले खुफिया ठिकाने पर छापा मारा गया। उस समय १२ किलो ‘एमडी’ और २.१८ करोड़ नगद बरामद की गई थी। इससे पहले दाऊद का साथी और कुख्यात करीम लाला का रिश्‍तेदार परवेज़ खान उर्फ चिंकू पठान को ‘एनसीबी’ ने घणसोली से गिरफ्तार किया था। मुंबई में हो रही ‘एमडी’ की आपूर्ति में से कुल ७० प्रतिशत ‘एमडी’ की आपूर्ति इसी का गिरोह कर रहा था, यह जानकारी भी सामने आ रही है। साथ ही नशीले पदार्थों के इस अवैध व्यापार से प्राप्त पैसों का इस्तेमाल देशविरोधी गतिविधियों के लिए हो रहा था, यह बात भी स्पष्ट हुई है, ऐसा ‘एनसीबी’ के सूत्रों ने कहा है।

‘एनसीबी’ के विभागीय अधिकारी समीर वानखड़े को महामुंबई क्षेत्र में हो रही ड्रग्ज की तस्करी एवं बिक्री से संबंधित अहम जानकारी प्राप्त हुई थी। इसी जानकारी के आधार पर ‘एनसीबी’ ने घणसोली में चिंकू पठान पर शिकंजा कसा। उसके दो साथी भी पकड़े गए हैं। पठान, एक समय के अंडरवर्ल्ड डॉन करीम लाला का रिश्‍तेदार है और उसके दाऊद के गिरोह के साथ ताल्लुकात होने की बात कही जा रही है। साथ ही नशीले पदार्थों के अंतरराष्ट्रीय तस्करों के साथ ही पठान के संबंध होने की जानकारी सामने आ रही है।

पठान से की हुई पुछताछ में डोंगरी की जानीमानी नूर मंज़िल इमारत में आरिफ भुजवाला के घर में चल रहे खुफिया ‘एमडी ड्रग्ज’ के कारखाने की जानकारी प्राप्त हुई थी। इसके बाद ‘एनसीबी’ ने बुधवार शाम ही अरिफ भुजवाला के घर पर छापा मारा। छापे के दौरान भुजवाला घर में मौजूद नहीं था। लेकिन, उसके घर से बड़ी मात्रा में नशीले पदार्थ बरादम किए गए हैं। भुजवाला दक्षिण मुंबई का ड्रग्ज सिंडिकेट चला रहा है और भुजवाला भी पठाण का रिश्‍तेदार होने की बात सामने आ रही है।

भुजवाला के घर से सिंथेटिक्स ड्रग्ज ‘एमडी’ तैयार करने की लैब ही बनाई गई थी। इस घर से ५.७ किलो ‘मेफेड्रॉन’, १ किलो ‘मेथमैफेइन’, ६.१ किलो ‘इफेड्रिन’ जैसे सिंथेटिक नशीले पदार्थों का भंड़ार बरादम किया गया। इसके साथ वहां से २.१८ करोड़ रुपयों की नगद और एक स्वयंचलित पिस्तौल भी जब्त की गई।

नशे के लिए बड़ी मात्रा में इस्तेमाल हो रहे इस सिंथेटिक नशीले पदार्थों का भुजवाला के घर में निर्माण करके आगे इसकी पूरे मुंबई में सप्लाई हो रही थी। नशीले पदार्थों की बिक्री करनेवाला एक गिरोह भी इसके लिए बनाया गया था, ऐसी खबर है। नशीले पदार्थों का यह अवैध कारोबार भुजवाला के इशारों पर चलाया जा रहा था और उसने अपने गिरोह में दाउद गिरोह से संबंधितों को भी शामिल किया था, यह जानकारी सामने आ रही है। लेकिन, इसी बीच मुंबई में होनेवाले इश नशीले पदार्थों के कारोबार में सीधा दाउद का ही हाथ होगा, ऐसी आशंका व्यक्त की जा रही है।

‘एनसीबी’ के सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार चिंकू पठान से एक डायरी बरामद की गई है और इसमें मुंबई में इस नशीले पदार्थों की बिक्री करनेवाले २० लोगों के नामों का पता चला है। पठान के साथ पकड़ा गया राहूल वर्मा ‘डीजे’ है और उसका दूसरा साथी ज़ाकिर शेख एक रैपर है। ‘एनसीबी’ पठान की डायरी में देखे गए नामों के लोगों की तलाश कर रही है। साथ ही पठान के डायरी से बरामद हुए इन नामों की जानकारी ‘एनआयए’ और ‘ईडी’ से भी साझा की गई है, ऐसा ‘एनसीबी’ ने कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.