अमरिका की सीरिया में चल रही गतिविधियों के खिलाफ नाटो स्पष्ट भूमिका ले- तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष की माँग

अंकारा: सीरिया की सीमारेखा पर कुर्द और सीरियन बागियों का सशस्त्र पथक तैनात करने के लिए अमरिका की चल रही गतिविधियों के खिलाफ नाटो ने भूमिका लेनी चाहिए, ऐसी माँग तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष ‘रेसेप तय्यीप एर्दोगन’ ने की है। बल्कि नाटो ने इस मामले में तुर्की को संयम बरतने का आवाहन किया है। लेकिन तुर्की ने सीरिया के उत्तरी सीमा इलाके में टैंक और ‘टोमाहॉक’ मिसाइलों को तैनात किया है और सीरिया के अफरीन इस कुर्द इलाके पर हमले शुरू किए हैं। इस वजह से नाटो के सदस्य देश तुर्की और नाटो पर सर्वाधिक प्रभाव वाले अमरिका के बीच मतभेद बढ़ रहे हैं।

सीरिया की सीमारेखा

पिछले कुछ दिनों से तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष सीरिया में अमरिका की तरफ से चल रही गतिविधियों पर नाराजगी जता रहे हैं। पिछले हफ्ते अमरिका ने सीरिया के ‘सीरियन डेमोक्रॅटिक फोर्सेस’ (एसडीएफ) के बागियों को एक कर के स्वतंत्र सशस्त्र पथक निर्माण करने की घोषणा की थी। इस पथक में लगभग ३० हजार बागी होंगे, ऐसा दावा किया जा रहा है। सीरिया और इराक के संघर्ष में ‘आयएस’ को खदेड़ने में सफलता मिली है। फिर भी भविष्य में ‘आयएस’ अथवा अन्य आतंकवादी सीरिया, इराक में न घुसें इसलिए इस पथक को इस सीरिया, इराक और तुर्की की सीमारेखा पर तैनात करने की घोषणा अमरिका ने की है।

लेकिन अमरिका सीरिया के कुर्द बागियों के साथ मिलकर ‘टेररिस्ट आर्मी’ तैयार कर रहा है, ऐसा आरोप एर्दोगन ने किया है। ‘आतंकवादियों की आर्मी’ तैयार करके अमरिका आग से खेल रही है, ऐसी टीका भी एर्दोगन ने की है। इसके बाद भी अमरिका ने कुर्द बागियों को शस्त्रसज्ज और लष्करी प्रशिक्षण देना शुरू किया तो यह ‘आतंकवादियों की सेना’ तैयार होने से पहले ही उसका गला घोटेंगे, ऐसा एरदोगन ने इशारा दिया था।

इस के बाद मंगलवार को फिर एक बार तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष ने अमरिका की गतिविधियों के खिलाफ नाटो को आवाहन किया है। ‘नाटो के सदस्य देशों को और उनकी सीमारेखा को खतरा पैदा करने वाले देशों पर कार्रवाई करने के लिए नाटो वचनबद्ध है’, इस की याद दिलाकर एर्दोगन ने नाटो अमरिका के खिलाफ भूमिका ले, एस माँग की है। अमरिका और टर्की दोनों नाटो के सदस्य देश हैं। इस वजह से तुर्की के इस आवाहन पर नाटो ने सतर्क प्रतिक्रिया दी है।

पिछले कुछ वर्षों से अमरिका और तुर्की के बीच संबंधों में तनाव निर्माण हुआ है। सीरिया के संघर्ष में अमरिका ने कुर्द बागियों की सहायता लेने की वजह से तुर्की नाराज है। तुर्की ने कुर्द संगठनों को ‘आतंकवादी’ घोषित किया है और अमरिका आतंकवाद विरोधी संघर्ष में आतंकवादियों की मदद ले रहा है, ऐसी टीका तुर्की ने इसके पहले भी की थी। लेकिन अमरिका सीरिया के संघर्ष में कुर्दों की सहायता लेने के फैसले पर निश्चित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.