राष्ट्रीयत्व नकारकर ऑस्ट्रेलिया के इस्लामधर्मी कालोनी बनाते हैं – ऑस्ट्रेलिया के भूतपूर्व खिलाडी और सूत्रसंचालक सैम न्यूमन का दावा

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

केनबेरा – ‘ऑस्ट्रेलिया में छः लाख इस्लामधर्मी लोग रहते हैं। लेकिन उनमें राष्ट्रीयत्व विकसित नहीं हुआ है। उल्टा वह अपनी बस्तियां विकसित कर रहे हैं’, ऐसा विधान करके भूतपूर्व फुटबॉल खिलाडी सैम न्यूमन ने ऑस्ट्रेलिया में खलबली मचादी है। कुछ दिनों पहले ऑस्ट्रेलिया के सिनेटर फ्रेझर एनिंग ने देश में इस्लामधर्मी शरणार्थियों को प्रवेश बंद करने की माँग संसद में की थी। उसके बाद न्यूमन ने किए विधानपर ऑस्ट्रेलिया में चर्चा शुरू हुई है।

‘ऑस्ट्रेलिया के इस्लामधर्मी सर्वसामान्य ऑस्ट्रेलियन नागरिकों में समान हितसंबंध वाली चीजें स्वीकार नहीं करते हैं। उनके पास कोई भी समान मूल्य नहीं हैं। वह अलग इश्वर की उपासना करते हैं। यूरोप में यह बहुत बड़ी समस्या के तौर पर सामने आ रहा है और अमरिका में भी इस समस्या की सुरुआत हुई है’, ऐसा दावा भी न्यूमन ने किया है। पिछले हफ्ते में सिनेटर एनिंग ने किए वक्तव्य के बाद, ‘ऑस्ट्रेलियन फुटबॉल लीग’ के प्रतिस्पर्धी टीमों के दो इस्लामधर्मी खिलाडियों ने एकदूसरे से हाथ मिलाया।

एनिंग का वक्तव्य और मैदान में घटी घटना इसका उल्लेख करके न्यूमन ने, इस मुद्दे पर ‘ऑस्ट्रेलियन फुटबॉल लीग’ के संयोजक की भूमिका अयोग्य होने का आरोप किया है। मैदान में घटी घटना और उस बारे में लीग की भूमिका दरार डालने वाली है, ऐसी न्यूमन ने चेतावनी दी है। उन्होंने सिनेटर एनिंग के वक्तव्य का सन्दर्भ देकर लगभग ७० प्रतिशत नागरिक उनके साथ सहमत होने का दावा किया है।

सिनेटर एनिंग ने पिछले हफ्ते में संसद में किए भाषण में, ऑस्ट्रेलिया के शरणार्थियों के खिलाफ आक्रामक भूमिका रखी थी। ऑस्ट्रेलिया के इस्लामधर्मी शरणार्थियों को रोकने के लिए उनके ऊपर प्रवेशबंदी लगाने की और उसके लिए ‘व्हाईट ऑस्ट्रेलिया पालिसी’ लागू करने की माँग एनिंग ने की। इस मुद्दे पर ऑस्ट्रेलिया में सर्वमत लेना चाहिए, ऐसा प्रस्ताव भी ‘ऑस्ट्रेलियन पार्टी के सिनेटर ने रखा है।

ऑस्ट्रेलिया के इस्लामधर्मी सरकारी योजनाओं का लाभ पाने वाले और अपराधिक वृत्ति के हैं। मेलबर्न जैसे शहर में अफ्रीका के इस्लामधर्मी अपराधियों ने आतंक निर्माण किया है, ऐसा दावा एनिंग ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.