मुस्लिम ब्रदरहुड की इजिप्ट में नई बगावत की धमकी – सीसी सरकार द्वारा ब्रदरहूड के आतंकियों पर कार्रवाई जारी

कैरो/इस्तंबूल – ‘इजिप्ट में राष्ट्राध्यक्ष सीसी की सरकार होस्नी मुबारक की हुकूमत से भी अधिक जुल्मी है । इस सरकार ने चलाए हुए दमन तंत्र के विरोध में जनता की बगावत को टाला नहीं जा सकता। इजिप्ट की सीसी की सरकार जल्द ही खारिज की जाएगी’, ऐसी चेतावनी ‘मुस्लिम ब्रदरहूड’ इस आतंकवादी संगठन ने दी। पिछले कुछ हफ्तों से इजिप्ट की सरकार ने ब्रदर हुड के नेता और समर्थकों को दबोच कर ५० लोगों को आतंकियों की लिस्ट में डाला है । इस कार्रवाई की पृष्ठभूमि पर ब्रदर हुड ने यह प्रतिक्रिया दी।

egypt-muslim-brotherhoodइजिप्ट की सरकार ने बहुत पहले से ही ‘मुस्लिम ब्रदरहूड‘ को ‘आतंकी संगठन’ घोषित किया था । साथ ही इस संगठन के नेताओं की आर्थिक घेराबंदी भी जारी रखी थी। १० दिन पहले इजिप्ट के न्यायालय ने ब्रदर हुड के लगभग ८९ आतंकियों के खातें फ्रीज़ कर और उनकी मालमत्ता की जब्ती के आदेश देकर इस संगठन के आर्थिक व्यवहारों पर रोक लगाई थी। इन में इजिप्ट के पूर्व राष्ट्रपति और ब्रदरहूड संगठन के नेता मोहम्मद मोर्सी के साथ मोहम्मद बद्दी, खैरात अल-शातेर इन वरिष्ठ प्रभावी नेताओं का समावेश है। उसके बाद मुस्लिम ब्रदरहूड के तुर्की में आश्रय लिए नेताओं ने इजिप्ट की सीसी सरकार को धमकाया है।

‘इजिप्ट में राष्ट्राध्यक्ष अब्देल फतेह अल-सिसी की सरकार ने शुरू किये अत्याचार बहुत समय तक नहीं टिकेंगे। जनता का सब्र और सहनशीलता मर्यादित है । इस अत्याचार के विरोध में जीत की सड़कों पर फिर एक बार बगावत होगी, सरकार के विरोध में विद्रोह का ऐलान होगा। लेकिन यह कब होगा वह अभी बताया नहीं जा सकता’, ऐसी धमकी ब्रदरहूड का प्रवक्ता तलत फहमी ने तुर्की में से दी।

राष्ट्राध्यक्ष सिसी के नेतृत्व में इजिप्ट को भविष्य नहीं है। लश्कर ने राष्ट्रीय कंपनियों पर कब्जा कर लिया हो कर, उद्यमियों को जेल में डाला है, ऐसा आरोप फहमी ने किया। होस्नी मुबारक की तानाशाही हुकूमत से भी सीसी की सरकार, इजिप्ट की जनता पर अधिक अत्याचार करने वाली होने का आरोप ब्रदरहूड के प्रवक्ता ने किया।

साथ ही, सिसी सरकार ने हालांकि ब्रदरहूड के नेता और कट्टरपंथी समर्थकों कार्रवाई की है, फिर भी यह संगठन खत्म नहीं हुआ है। आज भी दुनिया भर के ब्रदरहूड के नेता और समर्थक एक दूसरे के संपर्क में होने का दावा फहमी ने आन्तर्राष्ट्रीय न्यूज़ चैनल से बात करते हुए किया। ब्रदरहूड के प्रवक्ता ने दी यह चेतावनी सिसी सरकार ने बहुत ही गंभीरता से लिया है। क्योंकि इजिप्ट पर चार दशकों से भी अधिक समय तक सत्ता का तख्ता पलटने की २५ जनवरी २०११ की घटना के हाल ही में १० साल पूरे हुए।

अरब-इस्लामी देशों में भड़क उठे अरब स्प्रिंग के दौर में मुस्लिम ब्रदरहूड ने इजिप्ट में मुबारक की सत्ता का तख्ता पलट दिया था। इस घटना की पृष्ठभूमि पर, फहमी ने आन्तर्राष्ट्रीय न्यूज़ चैनल को इंटरव्यू देकर दुनिया भर के ब्रदरहूड के नेता और समर्थकों को फिर एक बार उकसाया हुआ दिखाई दे रहा है। आन्तर्राष्ट्रीय गतिविधियों का अध्ययन करने वाले विश्लेषक भी ब्रदर हुड की चेतावनी का टाइमिंग महत्वपूर्ण है ऐसा बता रहे हैं ।

दशक भर पहले इजिप्ट में मुबारक की सरकार का तख्ता पलट कर ब्रदरहूड ने इजिप्ट की सत्ता पर कब्जा किया, तब अमरीका में बराक ओबामा राष्ट्राध्यक्ष थे और ज्यो बायडेन उपराष्ट्राध्यक्ष थे। अब बायडेन अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष बनी है। इस कारण बायडेन के राष्ट्राध्यक्षपद के कार्यकाल में ब्रदरहूड को नया बढ़ावा मिल सकता है और सिसी की सरकार गिर सकती है, ऐसा दावा विश्लेषक कर रहे हैं ।

इसी बीच ४ दिन पहले ‘कैरो क्रिमिनल कोर्ट’ ने इस संगठन के ५० लोगों को आतंकियों की सूचि में रखने की घोषणा की। इनमें अब्देल मोनईम अबूल फतोह, महमूद एझात, हसन मालेक, ओमर अल-सैदी इन ब्रदरहूड के बड़े कमांडर्स का समावेश था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.