मुहूर्त ‘ट्रेडिंग’ में मुंबई निदेशांक की रिकार्ड स्तर पर छलांग

मुंबई – नए २०७७ संवत्सर के अवसर पर शेअर बाज़ार में हुए मुहूर्त के विशेष ‘ट्रेडिंग’ के दौरान मुंबई शेअर बाज़ार के निदेशांक ने रिकार्ड स्तर पर छलांग लगाई। इस दौरान निदेशांक में १९४.९८ अंश की वृद्धि हुई और निदेशांक ४३,६३७.९८ अंश पर बंद हुआ। इस दौरान राष्ट्रीय शेअर बाज़ार का निफ्टी निदेशांक भी विक्रमी स्तर पर बंद हुआ।

share-marketशनिवार शाम ६.१५ बजे शुरू हुए मी मुहूर्त के विशेष ‘ट्रेडिंग’ में शुरू से ही शेअर बाज़ार में उत्साह का माहौल बना रहा। एक घंटा चले इस कारोबार के दौरान सभी क्षेत्रों में खरीद का माहौल रहा। मुंबई शेअर बाज़ार की प्रमुख ३० में से २२ कंपनियों के शेअर्स में बढ़त देखी गई। ऐक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, सनफार्मा, टाटा स्टील, एसीएल टेक, महिंद्रा ऐण्ड महिंद्रा, एअरटेल, एचयूएल, बजाज ऑटो, मारूती और इन्फोसिस के शेअर्स में तेज़ी देखी गई। तो, पॉवरग्रीड, टायटन, अल्ट्राटेक सिमेंट और बजाज फायनान्स के शेअर्स की गिरावट हुई।

अनलॉक के बाद देश में कारोबार की शुरूआत हुई है और अर्थव्यवस्था ने गति पकड़ी हुई दिखाई दे रही है। देश के आर्थिक विकास में गिरावट होने का अनुमान लगाया जा रहा था। लेकिन, इससे पहले जताए गए अनुमान की तुलना में भारतीय अर्थव्यवस्था में सुधार होने की संभावना जताई जा रही है। अर्थव्यवस्था में हो रहे इन्हीं सुधारों का सकारात्मक असर शेअर बाज़ार में दिखाई दे रहा है, ऐसा विशेषज्ञों का कहना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.