यूरोपियन देशों में आतंकवादी हमले का ईरान का षड्यंत्र मोसाद ने उधेडा – इस्राइली गुप्तचर यंत्रणा की जानकारी

तेल अवीव: फ्रांस की राजधानी पेरिस में आयोजित किए अंतरराष्ट्रीय बैठक पर आतंकवादी हमला करने का ईरान का षड्यंत्र इस्राइल के गुप्तचर यंत्रणा ने उधेडा है। ईरान के इस आतंकवादी षड्यंत्र की जानकारी फ्रांस तथा जर्मनी और बेल्जियम के सरकार को देकर इराक का षड्यंत्र दुनिया के सामने उजागर करने की जानकारी मोसाद इस्राइल के गुप्तचर यंत्रणा ने दी है। इस मामले में ईरान के राजनैतिक अधिकारी को भी जर्मनी ने कब्जे में लिया था।

यूरोपियन देशों, आतंकवादी हमले, ईरान का षड्यंत्र, मोसाद, उधेडा, इस्राइली गुप्तचर यंत्रणा, जानकारी, तेल अवीवदुनिया के सबसे प्रभावी गुप्तचर यंत्रणा के तौर पर प्रसिद्ध होने वाली इस्राइल के मोसाद ने अबतक की इस्राइल द्वारा दुनियाभर के इस्राइल के हित संबंधों पर आतंकवादी हमले सफल रूप से उधेडे हैं। मोसाद के इस कामकाज की प्रशंसा अन्य देशों के गुप्तचर यंत्रणा से भी की जा रही है। पर अब तक मोसाद ने अपने कामकाज की जानकारी उजागर नहीं की है।

पर शुक्रवार को मोसाद ने यूरोपीय देशों में ईरान में रचे हुए षड्यंत्र की जानकारी प्रसिद्ध की है। प्रतिवर्ष की तरह पिछले महीने में ईरान के खामिनी सल्तनत के विरोध में नेशनल कॉउंसिल ऑफ रेजिस्टेंस ऑफ ईरान (एनसीआरआई) की संघटनाने बैठक का आयोजन किया था। पर खामेनी ने सल्तनत के विरोध में आयोजित किए इस बैठक पर आतंकवादी हमला करने का षड्यंत्र ईरान ने रचा था।

यूरोपियन देशों, आतंकवादी हमले, ईरान का षड्यंत्र, मोसाद, उधेडा, इस्राइली गुप्तचर यंत्रणा, जानकारी, तेल अवीवइसके लिए फ्रांस और बेल्जियम में ४ लोगों को कब्जे में लिया गया था। इसमें आतंकवादी हमले की तैयारी करनेवाले आतंकवादी का भी समावेश था। तथा जर्मनी में ईरान के दूतावास पर राजनैतिक अधिकारियों ने यह षड्यंत्र रचने की बात उजागर होने के बाद उसे भी कब्जे में लिया गया था।

एनआरएनसीआरआई के इस बैठक के समय में अमरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प इन के वकील रूडी जूलियानी तथा अन्य देशों के बड़े नेताओं का भी समावेश था। इसके वजह से बड़ा आतंकवादी षड्यंत्र उधेड़ने का दावा यूरोपीय देशों ने किया था। पर मोसाद ने दिए जानकारी के अनुसार यह षड्यंत्र उड़ने का दावा इस्राइली गुप्तचर यंत्रणा ने किया है।

इस आतंकवादी हमले के मामले में गिरफ्तार हुए आतंकवादियों से विस्फोटक हस्तगत किए गए हैं। तथा इस षड्यंत्र के बारे में अधिक जानकारी शुरू होने की बात फ्रांस तथा जर्मनी के सरकार ने घोषित की है। इस षड्यंत्र के पीछे सीधे ईरान होने की उजागर जानकारी के बाद जर्मनी और ईरान में संबंध तनाव पूर्ण होने का दावा किया जा रहा था। ईरान ने फ्रांस जर्मनी और बेल्जियम के दूतावास को समन्स भेजा था। पर ईरान के विदेश मंत्रालय ने भी तत्काल बैठक लेकर यूरोप में आतंकवादी हमले के षड्यंत्र के बारे में ईरान का संबंध होने की बात कही है। तथा ईरान और यूरोपीय देशों में संबंध अच्छे होने के बाद घोषित की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.